आम आदमी को तोहफा, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई

आम आदमी को तोहफा, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-20 10:04 GMT
आम आदमी को तोहफा, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई
हाईलाइट
  • 1 अक्‍टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए प्रभावी होंगी नई ब्याज दरें।
  • PPF
  • NSC
  • सुकन्‍या समृद्धि जैसी योजनाओं की ब्‍याज दरों में हुई बढ़ोतरी।
  • आम आदमी को मोदी सरकार का तोहफा।
  • सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को आम आदमी को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ा दिया है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) सहित कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.4 प्रतिशत तक बढ़ा दी गई है। नई ब्‍याज दरें 1 अक्‍टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए प्रभावी होंगी।
 



वित्तमंत्री ने जारी की अधिसूचना

दरअसल लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित किया जाता है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जारी अधिसूचना में कहा है, वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। पांच साल की सावधि जमा, आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरें बढ़ाकर 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गई हैं। हालांकि बचत जमा के लिए ब्याज दर 4 प्रतिशत पर बरकरार है।


पीपीएफ सहित कई योजनाओं पर ब्याज बढ़ा
 

  • छोटी बचत योजनाओं जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY), राष्‍ट्रीय बचत पत्र (NSC) और पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के ब्‍याज दरें बढ़ी हैं। पीपीएफ और एनएससी पर मौजूदा 7.6 प्रतिशत की जगह अब 8 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज मिलेगा। 
     
  • वित्‍त मंत्रालय के सर्कुलर के अनुसार, विभिन्‍न बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में 0.30% से 0.40% की बढ़ोतरी की गई है। अन्‍य योजनाएं जैसे पांच साल के टाइम डिपॉजिट, सुकन्‍या समृद्धि योजना और पीपीएफ के ब्‍याज दरों में 0.40% की बढ़ोतरी की गई है।
     
  • सुकन्या समृद्धि खातों के लिए संशोधित ब्याज दर 8.5 प्रतिशत होगी। एक से तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और अब यह 112 सप्ताह में परिपक्व हो जाएगा। वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना पर 8.7% का ब्‍याज मिलेगा।



पिछली तिमाहियों में नहीं हुई थी बढ़ोतरी

गौरतलब है कि इन योजनाओं की ब्‍याज दरों में पिछली दो तिमाहियों के दौरान कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। बल्कि जनवरी-मार्च 2018 की तिमाही में सरकार ने इन योजनाओं की ब्‍याज दरों में कटौती की थी। ऐसे में सरकार का यह कदम निवेशकों के लिए उपहार है।

Similar News