Fuel Price Hike: तीन रुपये महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

Fuel Price Hike: तीन रुपये महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-14 06:08 GMT
Fuel Price Hike: तीन रुपये महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी
हाईलाइट
  • पेट्रोल पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया
  • डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया
  • सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने शनिवार को डीजल और पेट्रोल दोनों पर एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की। पेट्रोल पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा, इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला रोड सेस भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। पिछली बार साल 2014 से 2016 के बीच कच्चे तेल के दाम तेजी से गिर रहे थे तब भी सरकार ने इसका फायदा आम लोगों को देने के बजाय एक्साइज ड्यूटी के रूप में पेट्रोल-डीजल के जरिए ज्यादा से ज्यादा टैक्स वसूल था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट से लाभ लेने के प्रयासों के तहत सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया है। इससे पहले, वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर चिंता के बीच 5 जुलाई के बजट के बाद मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखी गई थी। राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों से उपलब्ध जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.17 रुपये और डीजल 15 पैसे बढ़कर 65.58 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

राजधानी में पेट्रोल का भाव 70 रुपए से नीचे
सरकार के इस फैसले से पहले शनिवार सुबह लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया। जिससे राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का भाव 70 रुपए से नीचे आ गया। भारतीय तेल विपरण कंपनियों ने पेट्रोल के रेट में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 31 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.87 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.57 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 62.58 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 65.51 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

Tags:    

Similar News