चुनाव से पहले गुजरात में पेट्रोल-डीजल सस्ता, सरकार ने घटाया VAT

चुनाव से पहले गुजरात में पेट्रोल-डीजल सस्ता, सरकार ने घटाया VAT

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-10 11:27 GMT
चुनाव से पहले गुजरात में पेट्रोल-डीजल सस्ता, सरकार ने घटाया VAT

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए गुजरात की सत्ताधारी BJP सरकार ने राज्यवासियों को एक तोहफा दिया है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला टैक्स (VAT) 4% घटा दिया है। राज्य में मंगलवार देर रात 12 बजे से नए रेट लागू हो जाएंगे। सरकार के इस फैसले से गुजरात में पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए सस्ता हो गया है। बता दें कि सरकार की अपील पर 5 अक्‍टूबर को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 4%  वैट घटाने का एलान किया था। इसे मंगलवार से प्रदेश में लागू कर दिया गया।

गौरतलब है कि केंद्र की BJP सरकार ने भी सबसे पहले एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी। इसी के साथ केंद्र ने सभी राज्‍यों से 5 फीसदी वैट घटाने की अपील भी की थी। इसके बाद BJP शासित 17 में से दो राज्‍य गुजरात और महाराष्ट्र ने वैट घटा दिया है। गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला टैक्स (VAT) 4% घटाया है। जबकि एक दिन पहले महाराष्ट्र की BJP सरकार ने भी सेस घटाते हुए पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1 रुपए सस्ता कर दिया है। अब उम्मीद की जा रही है कि BJP के अन्य 15 राज्य भी पेट्रोल-डीजल के दाम जल्दी ही कम कर सकते हैं।

फिलहाल नई दि‍ल्‍ली में पेट्रोल 68.45 और डीजल 57 रुपए लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 71.23 और डीजल 59.66 रुपए लीटर, मुंबई में पेट्रोल 75.58 (नए रेट) और डीजल 59.55 (नए रेट) रुपए लीटर, वहीं चेन्‍नई में पेट्रोल 70.93 और डीजल 60.01 रुपए लीटर चल रहा है।

  • इससे पहले 16 जून से सरकार ने डायनेमिक फ्यूल प्राइस का फॉर्मूला अपनाया था, जिसमें डेली बेसिस पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रिव्यू हो रही है।
  • सरकार ने नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच 9 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई।
  • इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें तीन महीने से लगातार बढ़ रही थीं।
  • पिछले महीने मुंबई में पेट्रोल की कीमत 79 रुपए से ऊपर हो गई थी।
  • दिल्ली में 3 अक्टूबर को पेट्रोल 70.88 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 59.14 रुपए प्रति लीटर था।
  • 3 अक्टूबर को ही केंद्र ने पेट्रोल और डीजल से बेसिक एक्साइज ड्यूटी घटाई थी, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 रुपए कमी आई। 
  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अरुण जेटली ने अन्य राज्‍यों से वैट में कटौती की मांग की थी।

Similar News