HDFC ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, होम लोन हुआ महंगा

HDFC ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, होम लोन हुआ महंगा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-03 13:20 GMT
HDFC ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, होम लोन हुआ महंगा
हाईलाइट
  • HDFC बैंक ने ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत वृद्धि की।
  • इससे पहले HDFC ने अप्रैल में भी बढ़ाया था दर।
  • होम लोन हुआ महंगा।

डिजिटल डेस्क, मुंबई।   हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) बैंक ने गुरुवार को होम लोन महंगा करने की घोषणा की। HDFC ने कहा है कि एक अगस्त से बैंक ने ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत वृद्धि की है। HDFC ने यह कदम तब उठाया है जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी बुधवार को अपने रेपो रेट में इजाफा किया था। 

नए ब्याज दर कुछ इस प्रकार हैं
HDFC ने एक इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैंक ने अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) 20 बेसिस पाइंट्स तक बढ़ा दी है। लागू की गई नए दरों के अनुसार अब महिलाओं द्वारा 30 लाख रुपए का कर्ज लिये जाने पर ब्याज दर 8.70 प्रतिशत की होगी। वहीं अगर यही कर्ज 30 लाख से ऊपर की है तो दर 8.8 प्रतिशत की होगी। जबकि अन्य ग्राहकों के लिए यही दर 8.85 प्रतिशत होगी।

                                     



RBI ने रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स का किया इजाफा
इससे पहले RBI की 6 सदस्यीय मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने बुधवार को रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी कर दी थी। रेपो रेट अब बढ़कर 6 से 6.50 फीसदी पर पहुंच गई है।

RBI के इस कदम पर टिप्पणी करते हुए HDFC की सीईओ केकी मिस्त्री ने रेट्स में संभावित वृद्धि के संकेत दिये थे। उन्होंने कहा, "अगर लेंडिंग रेट में वृद्धि होती है तो इससे धन की लागत भी बढ़ जाएगी। ऐसा होने पर मुझे यकीन है कि सभी मोर्डगेज कंपनियां और बैंकों को मजबूरन उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले दरों में वृद्धि करेंगे। जिसका असर आने वाले समय में आपके घर, कार या दूसरे लोन की EMI पर पड़ सकता है।

इससे पहले HDFC ने अप्रैल में भी बढ़ाया था दर 
HDFC ने अप्रैल में भी ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। ऐसा कहा गया था कि यह कदम उन्होंने कैश की कमी के कारण उठाया था। इससे पहले एक्सिस बैंक, यस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक ने भी ब्याज दर में वृद्धि की थी। उसके बाद एसबीआई समेत अन्य बैंकों ने भी यह कदम उठाया था।

Similar News