50 फीसदी से अधिक कर्मचारी जनवरी तक कार्यालयों में लौटेंगे

भारत 50 फीसदी से अधिक कर्मचारी जनवरी तक कार्यालयों में लौटेंगे

IANS News
Update: 2021-11-01 09:30 GMT
50 फीसदी से अधिक कर्मचारी जनवरी तक कार्यालयों में लौटेंगे
हाईलाइट
  • भारत में लगभग 70 प्रतिशत संगठन हाइब्रिड ऑपरेटिंग मॉडल की खोज कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के लॉकडाउन के बाद फिर से खुलने के साथ ही, देश में 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों के जनवरी से सप्ताह में तीन दिन कार्यालयों में लौटने की संभावना है। यह जानकारी सोमवार को नैसकॉम की एक रिपोर्ट से सामने आई। जॉब पोर्टल इंडीड के सहयोग से आईटी उद्योग के शीर्ष निकाय की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्ष की आयु तक के कर्मचारियों के इस महीने तक कार्यस्थल पर लौटने की संभावना है। इसके बाद आने वाले महीनों में 40 वर्ष और उससे अधिक आयु के कर्मचारियों की वापसी होगी।

भारत में लगभग 70 प्रतिशत संगठन हाइब्रिड ऑपरेटिंग मॉडल की खोज कर रहे हैं, क्योंकि आईटी सेवाओं और वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) के हाइब्रिड वर्क मॉडल को अपनाने की संभावना है। नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा, उद्योग अब धीरे-धीरे फिर से खोलने के लिए तैयार है और एक हाइब्रिड ऑपरेटिंग मॉडल को पूरा करने के लिए तैयार है, जो ऑनसाइट और रिमोट ऑपरेटिंग मॉडल दोनों में सर्वश्रेष्ठ है।

उन्होंने एक बयान में कहा, हम तकनीकी कंपनियों को कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए चरणबद्ध और सुरक्षित तरीके से फिर से खोलने की प्रक्रिया के लिए प्रोत्साहित करते हैं। भारत में टेक उद्योग में महिला कार्यबल समान रूप से कार्यस्थल पर लौटने और नए कामकाजी मॉडल को अपनाने में समान रूप से रुचि रखती है।

जहां 28 फीसदी कर्मचारी एक महीने में कार्यस्थल पर लौटने में रुचि रखते हैं, वहीं 24 फीसदी कर्मचारी 6 महीने के बाद कार्यस्थल पर लौटना पसंद करेंगे। इन निष्कर्षों से पता चलता है कि लगभग 57 प्रतिशत संगठन 3 महीने के भीतर कार्यालय की जगहों को फिर से खोलने के लिए तैयार हो जाएंगे और 72 प्रतिशत संगठन 2022 में कार्यालय में लौटने वाले अपने कर्मचारियों के 50 प्रतिशत तक को देख रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारी और नियोक्ता दोनों ही हाइब्रिड सेटअप में कार्यस्थल पर वापसी करने में समान रूप से रुचि रखते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महिला कर्मचारी भी कार्यालयों में लौटने और नए कामकाजी मॉडल को अपनाने के लिए उत्साहित हैं।

शशि कुमार, हेड ऑफ सेल्स, इंडिया, इंडीड डॉट कॉम ने कहा, चूंकि महामारी ने दुनिया भर के व्यवसायों को प्रभावित किया, कर्मचारियों ने घर से काम करना जारी रखा। हालांकि, संगठनों और कर्मचारियों ने धीरे-धीरे महसूस किया कि दूरस्थ कार्य महामारी का परिणाम है न कि कार्यस्थल योजना के लिए एक विकसित दृष्टिकोण है।

रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि 81 प्रतिशत से अधिक संगठनों ने व्यक्त किया कि कार्यालयों को फिर से खोलते समय कर्मचारी स्वास्थ्य और सुरक्षा उनके लिए महत्वपूर्ण विचार है, जिसमें 72 प्रतिशत संगठन अगले साल से ही अधिकतम 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता पर काम कर रहे हैं।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News