ओडिशा कैबिनेट ने पुराने वाहन कबाड़ नीति को मंजूरी दी

भुवनेश्वर ओडिशा कैबिनेट ने पुराने वाहन कबाड़ नीति को मंजूरी दी

IANS News
Update: 2022-11-30 19:00 GMT
ओडिशा कैबिनेट ने पुराने वाहन कबाड़ नीति को मंजूरी दी
हाईलाइट
  • राज्य मंत्रिमंडल ने नई ओडिशा पर्यटन नीति
  • 2022 को भी मंजूरी दे दी है

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा की राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मल्लिक ने बुधवार को विधानसभा में बतया कि सीएम नवीन पटनायक की अध्यक्षता में ओडिशा मंत्रिमंडल ने सड़कों से पुराने वाहनों को हटाने के लिए पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा नीति-2022 को मंजूरी दे दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनाई गई इस नीति में स्क्रैपिंग सेंटर में 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को अनिवार्य रूप से स्क्रैप करने की सिफारिश की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि मालिकों को नए वाहन खरीदने के लिए भी प्ररेणा मिलेगी।

नीतिगत दिशा-निदेशरें के अनुसार, 15 वर्ष और उससे अधिक पुराने वहानों का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। जो सरकारी एजेंसियों, स्वायत्त परिषदों के स्वामित्व और आदि गाड़ियों को नामित आरवीएसएफ स्क्रैपिंग केंद्रो पर स्क्रैप किया जाएगा।

स्क्रैप किए गए वाहन के विरुद्ध यदि मालिक समान प्रकार का वाहन खरीदना चाहता है तो सरकार मोटर वाहन टैक्स में उसे छुट देगी। सरकार मालिक द्वारा खरीदे गए नए वाहन के लिए एक्स शोरूम कीमत का 6 प्रतिशत स्क्रैप मूल्य उसे प्रदान करेगी।

नीति के तहत राज्य उन निवेशकों को भी उत्साह देगा जो ओडिशा में पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधाएं स्थापित करेंगे। पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधाओं को औद्योगिक इकाइयों के रूप में माना जाएगा और औद्योगिक नीति दिशानिदेशरें के अनुसार आईडीसीओ निवेशकों को औद्योगिक भूमि प्रदान करेगा।

राज्य मंत्रिमंडल ने नई ओडिशा पर्यटन नीति, 2022 को भी मंजूरी दे दी है। इस नीति का उद्देश्य निवेशकों के लिए पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में निवेश को आकर्षक बनाना है। पर्यटन नीति के तहत राज्य ने पूंजीगत प्रोत्साहन अनुदान (सीआईएस) को बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया है।

एक अधिकारी ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य न केवल ओडिशा के भीतर सुपर-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की स्थापना को प्रोत्साहित करना है, बल्कि राज्य के बाहर और अन्य देशों से ऐसी सेवाओं की मांग करने वाले लोगों की इनबाउंड यात्रा को प्रोत्साहित करना भी है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News