वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वित्त वर्ष 2021 में 7 मिलियन वीजा कार्ड जारी किए

घोषणा वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वित्त वर्ष 2021 में 7 मिलियन वीजा कार्ड जारी किए

IANS News
Update: 2022-03-01 08:00 GMT
वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वित्त वर्ष 2021 में 7 मिलियन वीजा कार्ड जारी किए
हाईलाइट
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल बैंकिंग उद्योग में कई कदम उठाए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने घोषणा की है कि उसने वित्त वर्ष 2021 में अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से सात मिलियन वीजा डेबिट कार्ड जारी किए हैं। बैंक ने वित्त वर्ष 2021 में एक मिलियन वीजा कार्ड जारी करने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है, जो बैंक द्वारा विकसित इनोवेटिव प्रोडक्ट्स को मजबूत रूप से अपनाने और भारत में डिजिटल भुगतान की स्वीकृति से प्रेरित है।

इसके साथ, बैंक डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के साथ उपयोगकर्ताओं को सक्षम करके भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना जारी रखता है।

कार्डधारकों के लिए अधिक सुविधा लाने के लिए, बैंक ने पहले अपने ग्राहकों को अपने वीजा डेबिट कार्ड का उपयोग करके अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने में सक्षम बनाया था। बैंक कार्ड के लिए अपडेट को लागू करने और ट्रैक करने के लिए पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया भी प्रदान करता है।पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ सतीश गुप्ता ने कहा, हम वित्तीय समावेशन चला रहे हैं और भारतीयों के लिए सर्वोत्तम डिजिटल बैंकिंग उत्पादों तक पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वीजा कार्ड की बढ़ती मांग और बैंक के उत्पादों और सेवाओं को अपनाना मजबूत पहुंच का एक और उदाहरण है।वीजा इंडिया के बिजनेस डेवलपमेंट हेड, सुजई रैना ने कहा, वीजा में, हम भारत में डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाने में एक अभिन्न भूमिका निभाकर खुश हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ हमारी साझेदारी इसका एक उदाहरण है और भौतिक और आभासी रूपों में सर्वव्यापी वीजा डेबिट कार्ड के साथ लाखों ग्राहकों को सशक्त बनाने के लिए केवल ताकत से बढ़ी है।

बैंक की पहुंच और उत्पाद प्रस्ताव के साथ, वीजा क्रेडेंशियल्स की व्यापक स्वीकृति के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि यह साझेदारी नए ग्राहक और डिजिटल भुगतान की प्रमुखता को शामिल करना जारी रखेगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल बैंकिंग उद्योग में कई कदम उठाए हैं। इससे पहले, बैंक ने पेटीएम ट्रांजिट कार्ड को भी सक्षम किया था, जो एनसीएमसी इंटर-ऑपरेबल फिजिकल मोबिलिटी कार्ड के रूप में काम करता है, जो सरकार की वन नेशन, वन कार्ड पहल को संचालित करता है, जिससे लाखों भारतीयों को सुविधा मिलती है।

पेटीएम ट्रांजिट कार्ड भारतीयों को उनकी रोजमर्रा की सभी जरूरतों जैसे- मेट्रो, रेलवे, राज्य के स्वामित्व वाली बस सेवाओं में यात्रा, टोल और पार्किं ग शुल्क से लेकर ऑफलाइन मर्चेट स्टोर पर भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग और बहुत कुछ के लिए एक भौतिक कार्ड देता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने देश भर में कंपनी के अभिनव बैंकिंग उत्पादों को व्यापक रूप से अपनाने के कारण तेजी से विकास देखा है। बैंक लगातार तीन साल से लाभदायक है और वित्त वर्ष 2021 में पीएटी (करों के बाद लाभ) में 25.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो वित्त वर्ष 2021 में 29.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 37.5 करोड़ रुपये हो गया।

वित्त वर्ष 2021 के लिए बैंक का वार्षिक राजस्व 2,200 करोड़ रुपये रहा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक, सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक, ने जनवरी, 2022 में 957 मिलियन से अधिक यूपीआई लेनदेन दर्ज किया। यह देश भर में 1.29 करोड़ से अधिक जारी करने के साथ फास्टैग में भी अग्रणी है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News