Fuel Price: तीसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत स्थिर

Fuel Price: तीसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत स्थिर

Manmohan Prajapati
Update: 2019-08-03 04:53 GMT
Fuel Price: तीसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत स्थिर
हाईलाइट
  • डीजल की कीमतें देशभर में पुराने स्तर पर बनी हुई हैं
  • शनिवार को फिर से 7 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई
  • शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे की कटौती हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। ऐसे में जब अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनका दाम बढ़ता है, वहीं​ गिरावट आने पर दाम घटता है। फिलहाल भारत में लगातार तीसरे दिन पेट्रोल सस्ता हुआ है, हालांकि डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। 

इतनी हुई कटौती
तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार (3 अगस्त) सुबह राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतो में 7 पैसे की कटौती की है। इसके बाद पेट्रोल की कीमत 72.62 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई है। इसके अलावा आज कोलकाता और मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे व चेन्नई में 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। भारत के अन्य महानगरों में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम की स्थिति आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.62 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 78.27 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 75.30 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.45 रुपए चुकाना होंगे। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह सभी महानगरों में डीजल पुरानी कीमतों पर मिल रहा है। दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए 66.00 रुपए चुकाना होंगे, वहीं वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 69.17 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का भाव 68.19 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में डीजल 69.72 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

सुबह 6 बजे से लागू होते हैं नए रेट
गौरतलब है कि डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था।  
 

Tags:    

Similar News