बयान : पीयूष गोयल ने कहा- भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर अमेजन कोई एहसान नहीं कर रही

बयान : पीयूष गोयल ने कहा- भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर अमेजन कोई एहसान नहीं कर रही

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-17 04:14 GMT
बयान : पीयूष गोयल ने कहा- भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर अमेजन कोई एहसान नहीं कर रही
हाईलाइट
  • अमेजन के भारत में एक अरब डॉलर के निवेश को लेकर पीयूष गोयल का बयान
  • भारत में एक अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कोई अहसान नहीं - पीयूष गोयल
  • भारतीय कारोबार में अमेजन के घाटे पर भी पीयूष गोयल ने सवाल उठाए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन के भारत में एक अरब डॉलर के निवेश को लेकर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल का बयान सामने आया है। एक कार्यक्रम के दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में एक अरब डॉलर (7100 करोड़ रुपए) के निवेश का ऐलान कर कोई अहसान नहीं किया। भारतीय कारोबार में अमेजन के घाटे पर भी पीयूष गोयल ने सवाल उठाए। अमेजन ने 2018-19 में 7,000 करोड़ रुपए का घाटा होने की जानकारी दी थी।

क्या कहा पीयूष गोयल ने?
पीयूष गोयल ने कहा, "अमेजन एक अरब डॉलर निवेश कर सकती है लेकिन अगर उन्हें अरबों का नुकसान हो रहा है, तो वे उस अरब डॉलर का इंतजाम भी कर रहे होंगे। इसीलिए ऐसा नहीं है कि वे एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई एहसान कर रहे हैं। गोयल ने कहा ‘अमेजन पिछले कुछ सालों से गोदामों और अन्य गतिविधियों में पैसा लगा रही है। यह स्वागत योग्य और अच्छा है। लेकिन, कंपनी ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस में हो रहे घाटे की वजह से पैसा लगा रही है तो यह सवाल खड़े करता है?’

पीयूष गोयल ने अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ चल रही जांच का भी जिक्र किया। इन दोनों कंपनियों पर बड़ी छूट समेत तरजीही विक्रेताओं के साथ गठजोड़ का आरोप लगा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) इसकी जांच कर रहा है। गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों की इस तरह की गड़बड़ी हर भारतीय के लिए चिंता का विषय है।

गोयल ने कहा, "हमने ई-कॉमर्स संस्थाओं को मार्केटप्लेस मॉडल में भारत में आने की अनुमति दी है।  इस मॉडल में खरीदार और विक्रेता व्यापार करने के लिये स्वतंत्र हैं लेकिन ये ई-वाणिज्य कंपनियां अपना माल भंडार नहीं रख सकती है। मार्केटप्लेस खुद कीमतों को नियंत्रित नहीं कर सकता है।" उन्होंने कहा, "बाज़ार के कई स्थापित नियम हैं। मुझे लगता है कि जब तक हर कोई उन नियमों का पालन करता है, हम भारत में ई-कॉमर्स का बहुत स्वागत करते हैं। 
 

Tags:    

Similar News