खुदरा महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने गिरावट, IIP ने बढ़ाई चिंता

खुदरा महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने गिरावट, IIP ने बढ़ाई चिंता

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-12 14:05 GMT
खुदरा महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने गिरावट, IIP ने बढ़ाई चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खुदरा महंगाई दर में लगातार तीसरी बार गिरावट दर्ज की गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई दर (CPI) मार्च में 4.28 फीसदी रही। फरवरी में ये 4.44% थी। गुरुवार को महंगाई दर के ये आंकड़े जारी किए गए है। ये आंकड़े बताते है कि पिछले पांच महीनों में महंगाई दर अपने निचले स्तर पर पहुंच गई है जो उपभोक्ताओं के लिए थोड़ी राहत देने वाली खबरे है।

 


सब्जियों की कीमतों में आई गिरावट
केंद्रीय सांख्यिकी आयोग की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़़ों के मुताबिक मार्च महीने में सब्जियों की कीमतें पिछले महीने के 17.57 फीसदी के मुकाबले कम होकर 11.7 फीसदी हो गई। यहीं वजह है जिसने महंगाई दर को पांच महीनों के नीचले स्तर पर पहुंचा दिया है। अंडे, दूध जैसे प्रोटीन युक्त पदार्थों की कीमतों में भी नरमी आई है। हालांकि, फलों की कीमतों में वृद्धि हुई है। खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 3.26 फीसदी से घटकर 2.81 फीसदी पर रही। मालूम हो कि विशेषज्ञों ने खुदरा महंगाई दर के 4.20 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।

दाल के दाम भी हुए कम
वहीं दालों की महंगाई दर 13.4 % रही है, जो कि फरवरी महीने में 17.35 % रही थी। वहीं मार्च में कोर महंगाई दर 5.30 % से घटकर 5.17 % रही है। फूड एवं बेवरेज इन्फ्लेशन 3.01 % रही है जो कि फरवरी में 3.38 % रही थी। फ्यूल एवं लाइनटनिंग से जुड़ी महंगाई दर में इजाफा देखने को मिला है। मार्च महीने में यह 5.73 % रही है जो कि फरवरी में 6.8 % रही थी। वहीं क्लाथिंग एवं फुटवेयर से जुड़ी महंगाई दर 4.91 % रही है जो कि फरवरी महीने में 5 % रही थी।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की महंगाई दर
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की महंगाई दर के जो आंकड़े जारी किए गए है उनमे ग्रामीण क्षेत्र की महंगाई दर 4.45 % से घटकर 4.4 % पर आ गई है। वहीं शहरी क्षेत्र की महंगाई दर 4.52 % से घटकर 4.12 % पर आ गई है। 

IIP ने बढ़ाई चिंता
औद्योगिक उत्पादन (IIP) में आई गिरावट ने चिंता बढ़ाने का काम किया है। फरवरी में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यानी आईआईपी ग्रोथ 7.1 फीसदी के स्तर पर रही है। वहीं, जनवरी में आईआईपी ग्रोथ 7.5 फीसदी रही थी।      

Tags:    

Similar News