मार्च के अंत के नतीजे सामने नहीं आने से फैली अफवाह

स्पाइसजेट मार्च के अंत के नतीजे सामने नहीं आने से फैली अफवाह

IANS News
Update: 2022-07-23 14:00 GMT
मार्च के अंत के नतीजे सामने नहीं आने से फैली अफवाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बजट वाहक स्पाइसजेट ने वित्त वर्ष 2022 में दिसंबर को समाप्त तिमाही में 95 विमानों के बेड़े के साथ 23.28 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

लेकिन उद्योग के सूत्रों ने कहा कि कोविड महामारी ने विमानन क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया और स्पाइसजेट भी वित्तीय तनाव से अछूती नहीं है।

जबकि एयरलाइन अपने क्यू4 वित्तीय वर्ष 2022 परिणामों के साथ सामने नहीं आई है, कुछ उद्योग सूत्रों ने दावा किया कि जब घोषणा की जाएगी, तो परिणाम वास्तव में इसकी वित्तीय स्थिति का खुलासा करेंगे।

स्पाइसजेट के विमानों ने जून में यात्री भार कारक या 84.1 प्रतिशत की व्यस्तता दर्ज की, जब इसकी बाजार हिस्सेदारी 9.5 प्रतिशत थी।

जबकि एयरलाइन ने दावा किया है कि उसके सिस्टम पर रैंसमवेयर हमले के कारण मार्च के परिणाम में देरी हुई है, उद्योग के सूत्रों ने कहा कि एयरलाइन वित्तीय तनाव में है।

उद्योग के सूत्रों और विशेषज्ञों ने कहा कि विमानन क्षेत्र में बेड़े की तैनाती और निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है। कोविड महामारी के दौरान, अधिकांश विमान बेकार पड़े थे और कई एयरलाइनों ने वित्तीय संकट से निपटने के लिए लागत में कटौती और कर्मचारियों की छंटनी का सहारा लिया।

अब, मांग में अचानक वृद्धि हुई है, जिसे एयरलाइनों को प्रबंधित करना मुश्किल हो रहा है, जिससे तकनीकी खराबी की संख्या बढ़ रही है।

एयर इंडिया के पूर्व कार्यकारी निदेशक जितेंद्र भार्गव ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए देश में कई एयरलाइनों के लिए ब्रेक ईवन प्वाइंट तक पहुंचना बहुत मुश्किल है।

भार्गव ने कहा, भारत में, हर एयरलाइन अपनी सीटें भरना चाहती है और इस प्रक्रिया में वे किराया कम रखते हैं। कोविड ने इस क्षेत्र के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित किया है। साथ ही, विमानन ईंधन की दर उच्च स्तर पर रही है। इन सभी चीजों ने एयरलाइंस की वित्तीय स्थिति को प्रभावित किया है।

प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी या तकनीकी खराबी के लिए उचित जांच की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, बिल्कुल नहीं। पिछले महीने हमारे सभी विमानों का डीजीसीए द्वारा ऑडिट किया गया था और वे बिल्कुल सुरक्षित पाए गए थे।

अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए एयरलाइन द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में पूछे जाने पर, प्रवक्ता ने कहा, हम अपने यात्रियों और चालक दल के लिए एक सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे सभी विमानों का एक महीने पहले नियामक द्वारा ऑडिट किया गया था और सुरक्षित पाया गया । भविष्य में इसी तरह की प्रकृति की पुनरावृत्ति न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए निवारक कार्रवाइयों को अक्सर तैयार, कार्यान्वित और ऑडिट किया जाता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या अकासा एयर और जेट एयरवेज सहित नए खिलाड़ियों के प्रवेश से मानव-शक्ति की कमी हुई है, प्रवक्ता ने जवाब दिया, हमारे पास पर्याप्त संख्या में तकनीशियन और इंजीनियर हैं। जो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

समीक्षाधीन तिमाही के निपटान के कारण 77.46 करोड़ रुपये के एकमुश्त असाधारण समायोजन के बावजूद, स्पाइसजेट ने दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में 23.28 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

एयरलाइन ने कहा, हमारा प्रदर्शन बहुत बेहतर होता, लेकिन यह 737 मैक्स की सेवा में वापसी में अप्रत्याशित देरी, ईंधन की बढ़ती लागत और कुछ असाधारण समायोजन से प्रभावित था।

इस बीच, पिछले कुछ महीनों में इंजीनियरिंग की खराबी से जुड़ी कई घटनाएं सामने आई हैं। हवाई सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए विमानन नियामक डीजीसीए ने जुलाई के पहले सप्ताह में स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News