तालिबान ने भारत के साथ एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट पर लगाई रोक, महंगा हो सकता है ड्राई फ्रूट्स

व्यापार पर असर तालिबान ने भारत के साथ एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट पर लगाई रोक, महंगा हो सकता है ड्राई फ्रूट्स

Bhaskar Hindi
Update: 2021-08-19 03:41 GMT
तालिबान ने भारत के साथ एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट पर लगाई रोक, महंगा हो सकता है ड्राई फ्रूट्स
हाईलाइट
  • तालिबान ने दोनों देशों के बीच बंद किया क्सपोर्ट-इम्पोर्ट
  • भारत-अफगानिस्तान के व्यापार पर तालिबान का असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने के बाद भारत के साथ एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बंद कर दिया है। इस बात की पुष्टि फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. अजय सहाय की है। उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान कहा, तालिबान ने इस वक्त सभी कार्गो मूवमेंट को रोक दिया है। हमारा माल अक्सर पाकिस्तान के रास्ते ही सप्लाई होता था, जो अभी रोक दिया गया है। 

 डॉ. अजय सहाय ने कहा, अफगानिस्तान की स्थिति पर हमारी नज़र बनी हुई है, ताकि हम सप्लाई को शुरू कर सकें। लेकिन, मौजूदा वक्त में तालिबान ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रोक दिया है। अब ट्रेड बंद होने से दोनों देशों के बीच समस्या पैदा हो गई है। हालांकि कुछ दिन पहले तालिबानी प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि अफगानिस्तान में पूरी तरह से तालिबानी सरकार बनने के बाद सभी चीजें साफ हो जाएंगी।

डॉ. अजय सहाय ने कहा, बिजनेस के मामले में भारत अफगानिस्तान का सबसे बड़ा पार्टनर है। साल 2021 में ही हमारा एक्सपोर्ट 835 मिलियन डॉलर था, जबकि 510 मिलियन डॉलर का इम्पोर्ट है। इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के अलावा भारत द्वारा अफगानिस्तान में बड़े स्तर पर इनवेस्टमेंट भी किया गया है, जिसमें करीब 400 योजनाओं में 3 बिलियन डॉलर इन्वेस्टमेंट है।

गौरतलब है कि शक्कर, मसाले, कॉफी जैसी कई चीजें भारत अफगानिस्तान को एक्सपोर्ट करता है। वहीं, बड़े पैमाने पर ड्राई फ्रूट्स, प्याज जैसी कई चीजें इम्पोर्ट की जाती हैं। ऐसे में आने वाले दिनों मे ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि वैसे तो तालिबान ने ऐलान किया था कि वह भारत से अच्छे संबंध चाहता है, साथ ही भारत यहां पर जारी अपने सभी काम और निवेश को बिना किसी दिक्कत के पूरा कर सकता है।

Tags:    

Similar News