लंदन कोर्ट में पेश हुए विजय माल्या, बोले- मेरे खिलाफ लगाए आरोप झूठे हैं

लंदन कोर्ट में पेश हुए विजय माल्या, बोले- मेरे खिलाफ लगाए आरोप झूठे हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-04 12:57 GMT
लंदन कोर्ट में पेश हुए विजय माल्या, बोले- मेरे खिलाफ लगाए आरोप झूठे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय अदालतों में वांछित कारोबारी विजय माल्या (61) सोमवार को लंदन की एक कोर्ट में पेश हुए हैं। माल्या के भारत एक्स्ट्राडीशन (प्रत्यर्पण) के सिलसिले में लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई हो रही है। मामले में 13 दिसंबर तक 8 दिन सुनवाई चलेगी। सोमवार को ही कोर्ट में पेश होने से पहले माल्या ने मामले में सफाई पेश करते हुए कहा है कि उस पर लगाए गए तमाम आरोप झूठे हैं।

विजय माल्या ने वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश होने से पहले अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए झूठा करार दिया है। उन्होंने कहा है कि मैं कई बार कह चुका हूं कि मेरे खिलाफ आरोप झूठे, मनगढ़ंत और बेबुनियाद हैं। मुझे और कुछ नहीं कहना। कोर्ट में पेश दस्तावेज अपने आप में सबूत हैं। माल्या ने कहा है कि मैं फैसला लेने वाला नहीं हूं। जो प्रोसीजर है, उसको फॉलो करूंगा। मेरे पास कहने को कुछ नहीं है।

वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने सुनवाई के दौरान बताया कि 4, 5, 6, 7, 11, 12, 13 और 13 दिसंबर को इस मामले की सुनवाई करेगा। 24 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा। स्थानीय न्यूज एजेंसी के अनुसार लिखित में क्लोजिंग आर्ग्यूमेंट सबमिट करने के दोनों पक्षों के बिजी शेडयूल पर जज ने सलाह दी कि नए साल में ओरल क्लोजिंग सबमिशन को खत्म करने के बजाय जनवरी में आधे दिन की सुनवाई रखी जा सकती है।

जानकारी के अनुसार आखिरी बार 21 नवंबर को माल्या कोर्ट में पेश हुआ था। इस बार सुनवाई के दौरान जांच एजेंसी के अफसरों की टीम भी मौजूद रहेगी। इसकी अगुआई स्पेशल सीबीआई डायरेक्टर राकेश अस्थाना करेंगे। इस केस में ब्रिटेन की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) भारतीय अफसरों का पक्ष रख रही है।

बता दें कि भारत ने इस साल 8 फरवरी को ब्रिटेन से उसके एक्स्ट्राडीशन (प्रत्यर्पण) की रिक्वेस्ट की थी। इसके बाद मार्च में ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने लंदन में अरुण जेटली से प्रोटोकॉल तोड़कर मुलाकात की थी। इस मुलाकात में माल्या को भारत को सौंपने पर चर्चा हुई थी। विजय माल्या पर 17 बैंकों के 9,432 करोड़ रुपए बकाया हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए वह पिछले साल 2 मार्च को देश छोड़कर भाग गया था। भारत ने ब्रिटेन से उसके एक्स्ट्राडीशन की रिक्वेस्ट की थी।

Similar News