गोल्ड बॉन्ड में निवेश से पहले जानिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है और क्या हैं उसके फायदे

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड गोल्ड बॉन्ड में निवेश से पहले जानिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है और क्या हैं उसके फायदे

Juhi Verma
Update: 2021-09-21 11:09 GMT
गोल्ड बॉन्ड में निवेश से पहले जानिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है और क्या हैं उसके फायदे

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। किसी भी गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने जा रहे हैं, तो पहले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के बारे में जान लीजिए और समझ लीजिए कि ये गोल्ड बॉन्ड किस तरह से फायदेमंद है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी)
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सरकारी प्रतिभूतियां हैं और सोने के ग्राम(1 यूनिट = 1 ग्राम) में अंकित हैं। SGB ​​रिटर्न सोने की कीमत से जुड़ा होता है और निवेशक प्रारंभिक निवेश की राशि पर 2.75% प्रति वर्ष का अतिरिक्त ब्याज अर्जित करते हैं, जो अर्ध-वार्षिक रूप से देय होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में रिडेम्पशन राशि और ब्याज दोनों पर सॉवरेन गारंटी होती है। निवेशकों के पास भौतिक (Physical) रूप/डीमैट (DEMAT) रूप में बांड प्राप्त करने का विकल्प होता है और वे एनएसडीएल (NSDL) और सीडीएसएल (CDSL) के डिपॉजिटरी प्रतिभागियों के साथ खोले गए अपने मौजूदा डीमैट खाते (DEMAT Account) में होल्डिंग बनाए रख सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की विशेषताएं 
● सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) ​​सोने के ग्राम में मूल्यवर्ग की सरकारी प्रतिभूतियाँ हैं (1 इकाई = 1 ग्राम)

● सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया बॉन्ड हैं।

● निवेशक सोने की कीमत से जुड़े रिटर्न कमाएंगे।

● इसके अतिरिक्त, प्रारंभिक निवेश की राशि पर 2.75% प्रति वर्ष का निश्चित ब्याज, अर्धवार्षिक आधार पर देय होगा।

● बांड में रिडेम्पशन राशि और ब्याज दोनों पर सॉवरेन गारंटी होगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के फायदे
● सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सुरक्षित है: भौतिक सोने को संभालने का शून्य जोखिम।
● सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर अर्जित किया जाने वाला ब्याज दर प्रारंभिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश पर प्रति वर्ष 2.75% सुनिश्चित ब्याज देय है।
● कर लाभ: यदि बांड परिपक्वता से पहले स्थानांतरित किया जाता है तो ब्याज सूचीकरण लाभ पर कोई टीडीएस लागू नहीं होता है। रिडेम्पशन पर कैपिटल गेन टैक्स कि छूट है।
● सॉवरेन गारंटी: रिडेम्पशन राशि और अर्जित ब्याज दोनों पर सॉवरेन गारंटी होती है।
● सोने पर शुद्धता का आश्वासन है : भारतीय रिजर्व बैंक निर्गम तिथि से पहले कीमत की घोषणा करेगा जो कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए)
द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के पिछले सप्ताह के साधारण औसत समापन मूल्य पर तय की जाएगी।
● आसान निकास विकल्प: बांड की अवधि 8 वर्षों के लिए है, जिसमें ब्याज देय तिथि को 5वें वर्ष से भुनाने का विकल्प उपलब्ध है।
● उधार लेने में आसानी: ऋण जुटाने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) को संपार्श्विक (कोलैटरल) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
● एक्सचेंज पर ट्रेड संभव है: एसजीबी का स्टॉक एक्सचेंज मार्केट में कारोबार किया जा सकता है। किश्त 1 ट्रेडिंग 13 जून 2016 से शुरू हो गई है।

 

मानदंड भौतिक सोना गोल्ड ईटीएफ सॉवरेन गोल्ड बांड
रिटर्न सोने पर वास्तविक रिटर्न से कम सोने पर वास्तविक रिटर्न से कम सोने पर वास्तविक रिटर्न से अधिक
सुरक्षा भौतिक सोने को संभालने पर जोखिम उच्च उच्च
सोने की शुद्धता सोने की शुद्धता हमेशा संदिग्ध होती है उच्च - यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में है उच्च - यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में है
धन कर हर साल संपत्ति का कुल मूल्यांकन पर 1% की दर से लागू संपत्ति कर लागू नहीं लागू नहीं
कैपिटल गेन 3 साल के बाद लागू लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 3 साल के बाद लागू लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 3 साल के बाद लागू लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (मेच्योरिटी तक कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं)
ऋण के खिलाफ हां नहीं हां
व्यापार योग्य / निकास मार्ग सशर्त एक्सचेंज पर व्यापार योग्य एक्सचेंज पर व्यापार योग्य 5वें वर्ष के बाद भारत सरकार के साथ
भण्डारण लागत उच्च बहुत कम बहुत कम


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) क्या है? जारीकर्ता कौन है?
एसजीबी सरकारी प्रतिभूतियां हैं जिन्हें ग्राम सोने में मूल्यांकित किया जाता है। वे भौतिक सोना रखने के विकल्प हैं। निवेशकों को निर्गम मूल्य नकद में देना होगा और बांड परिपक्वता पर नकद में भुनाए जाएंगे। बांड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

मुझे फिजिकल गोल्ड के बजाय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) क्यों खरीदना चाहिए? क्या लाभ हैं?
सोने की मात्रा, जिसके लिए निवेशक भुगतान करता है, सुरक्षित है, क्योंकि वह रिडेम्पशन / समयपूर्व रिडेम्पशन के समय चल रहे बाजार मूल्य को प्राप्त करता है। एसजीबी  भौतिक रूप में सोना रखने का एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। भंडारण के जोखिम और लागत समाप्त हो जाती है। निवेशकों को परिपक्वता और आवधिक ब्याज के समय सोने के बाजार मूल्य का आश्वासन दिया जाता है। एसजीबी आभूषण के रूप में सोने के मामले में मेकिंग चार्ज और शुद्धता जैसे मुद्दों से मुक्त है। बांड आरबीआई की हिसाब किताब के पुस्तकों में या डीमैट रूप में रखे जाते हैं, जिससे स्क्रिप आदि के नुकसान का जोखिम समाप्त हो जाता है।
क्या एसजीबी में निवेश करने में कोई जोखिम है?
अगर सोने के बाजार भाव में गिरावट आती है तो पूंजी हानि का खतरा हो सकता है। हालांकि, निवेशक सोने की इकाइयों के संदर्भ में नहीं खोता है, जिसके लिए उसने भुगतान किया है।
एसजीबी में कौन निवेश कर सकता है?
विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत परिभाषित, भारत में निवासी व्यक्ति एसजीबी में निवेश कर सकते हैं। निवेशकों में, व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय, धर्मार्थ संस्थान आदि शामिल हैं।
 

Tags:    

Similar News