विप्रो करेगी यूएस बेस्ड अलाइट सॉल्यूशंस की भारतीय सर्विसेज का अधिग्रहण

विप्रो करेगी यूएस बेस्ड अलाइट सॉल्यूशंस की भारतीय सर्विसेज का अधिग्रहण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-20 18:58 GMT
विप्रो करेगी यूएस बेस्ड अलाइट सॉल्यूशंस की भारतीय सर्विसेज का अधिग्रहण
हाईलाइट
  • अलाइट सॉल्यूशंस के साथ एक लांग टर्म स्ट्रैटजी पार्टनरशिप करना चाहती है विप्रो।
  • यह सौदा सितंबर में पूरा होने की उम्मीद है।
  • विप्रो लिमिटेड करेगी अलाइट HR सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण।

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। भारत की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो लिमिटेड ने कहा है कि वह अलाइट HR सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ डील कर उसे खरीदने को तैयार है। विप्रो ने शुक्रवार को एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा कि वह अलाइट सॉल्यूशंस के साथ एक लांग टर्म स्ट्रैटजी पार्टनरशिप करना चाहती है। इसी के तहत वह इस कंपनी को 117 मिलियन डॉलर के मुल्य पर खरीदेगी। यह सौदा सितंबर में पूरा होने की उम्मीद है।

विप्रो ने कहा कि, वह भारत में अपने HR सर्विस को री-शेप करना चाहती है। यह पार्टनरशिप अलाइट को उपभोक्ता से जुड़ने और इसके सर्विस को बढ़ाने में मदद करेगी। साथ ही अलाइट विप्रो के ऑटोमेशन, मशीन लर्निंग और डाटा एनालिटिक्स की क्षमता का उपयोग कर अपने क्लाउड बिजनेस को भी बढ़ा सकेगी। विप्रो ने यह भी कहा कि, विप्रो अलाइट इंडिया के सभी वितरित सेवाओं को टेक ओवर करेगा। इसके साथ ही वह अलाइट के विकसित HR टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भारत के विभिन्न हिस्सों में पहुंचने के लिए करेगा।

विप्रो के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर अबीदाली नीमुचवाला ने कहा, "हम अलाइट इंडिया टीम का विप्रो परिवार में स्वागत करते हैं। हम इस ट्रांसफोर्मेशनल प्रोजे्क्ट के लिए अलाइट द्वारा स्ट्रैटजिक पार्टनर के रूप में चुने जाने से खुश हैं। हमारा फोकस अलाइट की कोर टेक्नोलॉजी एसेट का आधुनिकीकरण करना और अलाइट के संचालन को स्वचालित कर यू़जर एक्सपीरियंस को बढ़ाने का है।"

विप्रो ने कहा कि कंपनी के करंट फाइनेंशियल ईयर में इंटीग्रेटेड नेट प्रॉफिट बढ़ गया है। अप्रैल-जून की पहली तिमाही में यह 1.2 प्रतिशत बढ़कर 2,076.7 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसके अलावा कंपनी के निदेशक मंडल ने 11,000 करोड़ रुपये की शेयर फिर से खरीदने की घोषणा भी की।

बता दें कि अलाइट सॉल्यूशंस 1,400 क्लाइंट्स की मदद से अपने बेनिफिट्स एडमिनिस्ट्रेशन और फाइनेंशियल सॉल्यूशंस को 19 मिलियन कर्मचारियों और उनके 18 मिलियन परिवार के सदस्यों तक पहुंचाती है।

कंपनी ने भारत में अपना ऑफिस सितंबर 2016 में स्थापित किया था। साथ ही गुड़गांव, नोएडा, मुंबई और चेन्नई में स्थित अपने भारतीय केंद्रों में टेक्नोलॉजी और डिलीवरी क्षमताओं का विकास किया था। इस कंपनी ने 2017-18 में 1,132 करोड़ रुपये का रेवेन्यू रजिस्टर किया था और देश में इस कंपनी के 9,000 से अधिक कर्मचारी हैं। 


 

Similar News