आचार संहिता लागू: अकोला, बुलढाणा, वाशिम लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को लोकसभा के लिए मतदान

  • चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किया
  • पश्चिम विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव घोषित

Tejinder Singh
Update: 2024-03-17 09:42 GMT

डिजिटल डेस्क, अकोला. शनिवार की दोपहर चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किया। साथ ही 30 अकोला पश्चिम विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव घोषित किए गए। अकोला, बुलढाणा तथा यवतमाल-वाशिम की लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। मतदाता इच्छुकों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिसका नतीजा ढा़ई माह के लंबे इंतजार के बाद 4 जून को सामने आएगा। इसी प्रकार अकोला पश्चिम विधानसभा सीट के लिए भी 26 अप्रैल को मतदान तथा 4 जून को मतगणना की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रकार तीनों जिलों में शनिवार से आचार संहिता लग गई है। आचार संहिता के पालन के लिए जिला प्रशासनों द्वारा गतिविधियां तेज कर दी गई है।

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से पूर्व ही अकोला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी माहौल गर्मा गया है। इसी बीच चुनाव आयोग ने देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। 6 अकोला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, 5 बुलढाणा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र तथा 14 यवतमाल-वाशिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव दूसरे चरण में होंगे। चुनाव का दूसरा चरण 28 मार्च से शुरू होगा। इसी दिन अधिसूचना जारी की जाएगी। पश्चात नामांकन दाखिल करने, नामांकनों की छंटनी, नामांकन पीछे लेने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अंत में वैध उम्मीदवारों को लेकर लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया 26 अप्रैल को पूरी की जाएगी। इस प्रकार आचार संहिता लागू होने से लेकर 2 माह 19 दिन बाद मतगणना होगी, जिसमें हार-जीत का फैसला हो जाएगा।

भले ही 16 मार्च को देश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई, लेकिन अकोला, बुलढाणा तथा यवतमाल-वाशिम सीट के चुनाव दूसरे चरण में होने से अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इसी दिन से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 5 अप्रैल को नामांकनों की छंटनी होगी, जिसमें वैध-अवैध नामांकनों की स्थिति स्पष्ट होगी। 8 अप्रैल तक नामांकन पीछे लिए जा सकेंगे। पश्चात अंतिम उम्मीदवार सूची के तहत चुनाव प्रक्रिया को गति दी जाएगी। उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार का दौर चलेगा। अंत में 26 अप्रैल को तीनों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 4 जून को मतगणना होगी।

Tags:    

Similar News