नाम रौशन: छत्रपति संभाजीनगर की तनीषा 100 प्रतिशत अंकों से अव्वल, परिजन का गर्व से फूला सीना

Chhatrapati Sambhajinagar's Tanisha tops with 100 percent marks, family's chest swells with pride

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-21 15:05 GMT

डिजिटल डेस्क, छत्रपति संभाजीनगर। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए। यूं तो संभाग का परिणाम 94.08% रहा है और वह राज्य में पांचवें स्थान पर है, लेकिन गर्व की बात यह है कि इसी शहर की देवगिरी कनिष्ठ महाविद्यालय की छात्रा तनीषा सागर बोरामणीकर ने 100 प्रतिशत अंक लाकर एक अनूठा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। उसे परीक्षा में 600 में से कुल 582 अंक मिले हैं। साथ ही उसे 18 अंक खेल के भी मिले हैं। परीक्षा में यह सफलता उसके लिए अप्रत्याशित अथवा नई बात नहीं है, उसने 10वीं बोर्ड परीक्षा भी 98.2 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की थी।

छत्रपति संभाजीनगर संभागीय मंडल की संभागीय सचिव डॉ. वैशाली जामदार ने बताया कि संभाग का परिणाम 94.08% प्रतिशत रहा है। संभाग में बीड़ जिला प्रथम क्रमांक पर है। छत्रपति संभाजीनगर दूसरे, जालना तीसरे, हिंगोली चौथे तो परभणी पांचवें स्थान पर है। संभाग में इस बार बेटियों का बोलबाला रहा है। लड़कों से लड़कियों का उत्तीर्ण प्रमाण 3.27 प्रतिशत से अधिक है।

पढ़ाई ही नहीं खेल में भी शानदार प्रदर्शन

तनीषा ने ऑर्गनाइजेशन ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, पाली और अर्थशास्त्र विषय में 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं। अंग्रेजी में 89, अकाउंटन्सी में 95 और सचिवीय अभ्यास में 98 अंक मिले। तनीषा एक अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी है और उसने 8 वर्ष की उम्र से विविध स्पर्धाओं में राज्य का प्रतिनिधित्व किया है। ओपन नेशनल और राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में भी भाग लेकर उनमें जीत भी हासिल की है। अब तक वह कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर संभाजीनगर का नाम रोशन कर चुकी हैं। दैनिक भास्कर के साथ बातचीत में तनीषा ने कहा कि शतरंज खेलने से चुनौतियों काे स्वीकार करने की शक्ति जागृत हुई। इसलिए मुझे कभी परीक्षा का तनाव हुआ ही नहीं। मुझे परीक्षा से ज्यादा तनाव मैच का रहता था। इसलिए मेरा प्रदर्शन और बेहतर हो गया।


Tags:    

Similar News