पहल: विवाह की निमंत्रण पत्रिका के माध्यम से की संवैधानिक मूल्यों के प्रति जनजागृति

विवाह की निमंत्रण पत्रिका के माध्यम से की संवैधानिक मूल्यों के प्रति जनजागृति
  • कार्ड की सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा
  • भारतीय संविधान की प्रस्तावना को स्थान दिया
  • सामाजिक योगदान का किया उल्लेख

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । शादी दो परिवारों का मिलन है। दूल्हा-दुल्हन के जीवन की एक नई शुरुआत। यह पोंभूर्णा तहसील के आदर्श गांव घाटकुल के एक युवक द्वारा महापुरुषों के विचारों से संवैधानिक मूल्यों को आत्मसात कर विवाह कार्ड के माध्यम से ग्रामीण विकास की अलख जगाने की अनूठी पहल की है। इस कार्ड की सोशल मीडिया पर भी बहुत चर्चा है।

राम चौधरी नामक युवक सामाजिक विचारों से प्रेरित है। घाटकुल को राज्य में आदर्श ग्राम, जिला को स्मार्ट बनाने में राम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। साथ ही चंद्रपुर-गड़चिरोली जिले में आदिवासी बहुल परिसर में उनके अधिकारों के लिए सामाजिक योगदान दिया। राम का विवाह गांव की काजल राउत के साथ 28 अप्रैल को तय हुआ है। विवाह के कार्ड से सामाजिक संदेश देते हुए जनजागरण के उद्देश्य से भारतीय संविधान की प्रस्तावना को स्थान दिया है। स्वतंत्रता, समानता, न्याय और बंधुत्व के मूल्यों को अपनाकर संवैधानिक मूल्यों को जनमानस में उजागर करना इसका मुख्य उद्देश्य है। इसके अलावा सफाई अभियान, पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ का संदेश, डा. आंबेडकर, छत्रपति शिवाजी महाराज, म. ज्योतिबा फुले, सावित्रीबाई फुले, म. गांधी, शाहू महाराज, संत तुकाराम महाराज आदि महामानवों को स्थान दिया है।

कोची के लिए शीघ्र बस सेवा शुरू करने की मांग : जिले के राजुरा तहसील के ग्राम कोची से दो किमी दूरी पर स्थित पांचगांव तक बस सेवा शुरू है, मात्र कोची के लिए एक भी बस नहीं है। इसके चलते गांव के स्कूली एवं काॅलेज विद्यार्थियों एवं गांव के समस्त नागरिकों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। इस गंभीर समस्या पर ध्यान देकर एक सप्ताह के भीतर ग्राम कोची तक सुबह और शाम की बस सेवा शुरू करने की मांग राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(शरद पवार गट) राजुरा ने डिपो प्रबंधक से की है। इस संबंध में राजुरा के बस स्टैंड प्रमुख इमरान शेख के हाथों डिपो प्रबंधक राकेश सुबोधे को ज्ञापन सौंपकर ग्राम कोची के लिए शीघ्र बस सेवा शुरू नहीं करने पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इस समय राष्ट्रवादी काग्रेस शरदचंद्र पवार गट तहसील अध्यक्ष आसिफ सैयद के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के तहसील उपाध्यक्ष तुषार येमूलवार, महासचिव सिध्दार्थ वाघमारे, अभी सूर्यवंशी, तथा कोची के वरिष्ठ नागरिक रमनय्या व्यंकट स्वामी गुदगुलोरी उपस्थित थे।

Created On :   26 April 2024 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story