आतंक: अब नवरगांव के खेत परिसर में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, लोग दहशत में

अब नवरगांव के खेत परिसर में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, लोग दहशत में
  • धान की फसल को पहुंचाया नुकसान
  • कृषि पंप को किया तहस-नहस
  • वनविभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। पिछले कुछ दिनों से गड़चिरोली वनविभाग के वनक्षेत्र में दाखिल जंगली हाथियों के झुंड ने विभिन्न गांव परिसर के खेतों में उधम मचाए रखा है। इस बीच गुरुवार, 2 मई की रात जंगली हाथियों के झुंड ने पोर्ला वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले नवरगांव से सटे खेतों में प्रवेश कर धान की फसलों को जमकर नुकसान पहुंचाने की जानकारी मिली है। इस समय हाथियों ने खेत परिसर में लगाए गये कृषि पंप को भी काफी क्षति पहुंचायी। इस मामले में नुकसानग्रस्त किसानों ने सरकार से वित्तीय मदद की गुहार लगायी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुरुवार की देर रात जंगली हाथियों का झुंड नवरगांव के खेत परिसर में दाखिल हुआ। जहां हाथियों ने दशरथ धाकडे और भगवंत चौधरी के खेतों में प्रवेश कर धान की फसलों को तहस-नहस कर दिया। वर्तमान में रबी सत्र शुरू होकर किसानों ने अपने खेतों में बड़े पैमाने पर धान की फसल लगायी है।

रबी सत्र का यह अंतिम दौर शुरू होकर धान की फसल तैयार होने की कगार पर आ पहंुची है। इस कारण खेत परिसर से ही धान की महक उठने लगती है। इसी महक से आकर्षित होकर पिछले कुछ दिनों से जंगली हाथियों ने धान की फसल को निशाना बनाना शुरू किया है। वर्तमान में जंगली हाथियों का झुंड पोर्ला वन परिक्षेत्र की सीमा में होकर वनविभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है।

तीन ड्रम गुड़ के सड़वा समेत 20 लीटर शराब जब्त : तहसील के वांगेपल्ली गांव से सटे नदी परिसर में अवैध रूप से शराब की भटि्ठयां शुरू होने की जानकारी मिलते ही गांव की महिलाओं ने छापामार कार्रवाई करते हुए हजारों रुपए का माल जब्त कर लिया है। इस कार्रवाई में 3 ड्रम गुड़ के सड़वा समेत 20 लीटर शराब जब्त की गयी है। कार्रवाई के बाद महिलाओं ने संबंधित शराब विक्रेताओं के खिलाफ अहेरी पुलिस में शिकायत भी दर्ज करायी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, वांगेपल्ली के नागरिकों ने सामूहिक रूप से निर्णय लेते हुए गांव में शराब बंदी करने का फैसला लिया है। इसके लिए गांव के शराब विक्रेताओं को नोटिस देकर शराब की बिक्री बंद करने की सूचना भी दी गयी थी। बावजूद इसके गांव और परिसर में शराब बिक्री थमने का नाम नहीं ले रहीं थी। इस बीच शुक्रवार, 3 मई को गांव से सटे नदी परिसर में अवैध रूप से शराब की भटि्ठयां शुरू होने की जानकारी गांव की महिलाओं को मिली।

जानकारी के मिलते ही संतप्त हुई महिलाओं ने शराब भटि्ठयों पर छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में महिलाओं ने 3 ड्रम गुड़ के सड़वा के साथ 20 लीटर शराब जब्त की है। इस कार्रवाई से शराब विक्रेताओं में खलबली मच गयी है।

Created On :   4 May 2024 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story