चुनाव: गडचिरोली के सिरोंची निवासी सौ वर्षीय किष्टय्या ने किया पहला पोस्टल बैलेट मतदान

गडचिरोली के सिरोंची निवासी सौ वर्षीय किष्टय्या ने किया पहला पोस्टल बैलेट मतदान
  • जिलेभर से पहला मतदान हुआ
  • तीन राज्यों की सीमा पर पहुंची चुनाव टीम
  • 36 मतदाताओं ने गृह मतदान करने की इच्छा

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। कोई मतदाता मतदान की प्रक्रिया से वंचित न रहे, इसलिए भारत चुनाव आयोग ने इस वर्ष से पहली बार ही 85 वर्ष से अधिक मतदाताओं के साथ 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए गृह मतदान की सुविधा उपलब्ध करायी है। गड़चिरोली जिले में जिला चुनाव अधिकारी संजय दैने के मार्गदर्शन में 10 और 11 अप्रैल की कालावधि में गृह मतदान की प्रक्रिया चलायी जा रही है।

इस प्रक्रिया के पहले ही दिन बुधवार को ईना नामक मतदाता ने जिलेभर से पहला मतदान किया। उल्लेखनीय है कि, किष्टय्या 100 वर्षीय होकर उनका मतदान दर्ज कराने के लिए जिला चुनाव विभाग की यंत्रणा छत्तीसगढ़, तेलंगाना और महाराष्ट्र राज्य की सीमा पर सिरोंचा पहुंची थी। यहां बता दें कि, अहेरी विधानसभा में बुजुर्ग और दिव्यांग ऐसे कुल 36 मतदाताओं ने गृह मतदान करने की इच्छा व्यक्त की थी। जिसके अनुसार चुनाव विभाग द्वारा संबंधित मतदाताओं से 12-डी फार्म भरकर लिया था।

सहायक जिलाधिकारी व उपविभागीय अधिकारी आदित्य जीवने के नेतृत्व में मूलचेरा, एटापल्ली, अहेरी और सिरोंचा तहसील में गृह मतदान के लिए चुनाव यंत्रणा को रवाना किया गया। बुधवार, 10 अप्रैल को इस प्रक्रिया के पहले ही दिन यह यंत्रणा करीब 107 किमी का सफर पूर्ण कर सिरोंचा पहुंची। जहां 100 वर्षीय किष्टय्या ने पोस्टल बैलेट की मदद से गृह मतदान किया। इसके बाद सिरोंचा निवासी 86 वर्षीय किष्टय्या लसमय्या कोमेरा ने भी पोस्टल बैलेट से गृह मतदान किया। सिरोंचा में पहुंची चुनाव टीम में नायब तहसीलदार जनक काडबाजीवार, क्षेत्रीय अधिकारी सागर भरसट, केंद्र अध्यक्ष प्रमोद करपते, सहायक मतदान अधिकारी सूरज आत्राम, पुलिस सिपाही प्रशांत मिसरी, प्रमोद तोटापल्लीवार आदि उपस्थित थे।

Created On :   11 April 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story