तैयारी: अब मतदान के लिए लगेंगे 3115 ज्यादा बैलेट यूनिट, उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने से गड़बड़ाया नियोजन

अब मतदान के लिए लगेंगे 3115 ज्यादा बैलेट यूनिट, उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने से गड़बड़ाया नियोजन
  • एक बैलेट यूनिट पर 16 उम्मीदवारों के नाम
  • 3 उम्मीदवारों के नामांकन हुए खारिज
  • हर केंद्र में लगेंगे तीन यूनिट

डिजिटल डेस्क, अमरावती। 26 अप्रैल को होने जा रहे अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान का चित्र नामांकन वापसी की प्रक्रिया के बाद स्पष्ट हो गया। अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 59 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। 3 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो जाने के बाद उम्मीदवारों की संख्या 56 हुई। नामांकन वापसी के अंतिम दिन तक 19 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लेने के बाद 37 उम्मीदवार चुनावी मैदान मेंं कायम रहे।

नियम के अनुसार एक बैलेट यूनिट पर केवल 16 उम्मीदवारों के नाम रहते हैं। जिससे अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत आनेवाले 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की 5 हजार 949 मतदान केंद्रों पर प्रति केंद्र 3 बैलेट यूनिट इस तरह 5 हजार 949 बैलेट यूनिट की जरुरत रहेगी। जिला प्रशासन के पास 2 हजार 834 बैलेट यूनिट है। जिससे उम्मीदवारों की संख्या बढने से अब 3 हजार 115 अतिरिक्त बैलेट यूनिट की जरुरत जिला चुनाव विभाग को करनी होगी। 26 अप्रैल को होने जा रहे अमरावती लोकसभा चुनाव के लिए मुख्य चरण यानी उम्मीदवारों की नामांकन वापसी और चुनावी मैदान में कायम रहनेवाले अपक्ष उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का वितरण करने की प्रक्रिया जिलाधिकारी कार्यालय में सोमवार को पुर्ण हुई।

नामांकन वापसी के अंतिम दिन तक 19 उम्मीदवार चुनावी मैदान से हटे। जिससे अब 37 उम्मीदवार चुनावी मैदान में कायम रहे। उम्मीदवारों की संख्या इस बार उम्मीद से ज्यादा बढ़ने के कारण जिला प्रशासन को अतिरिक्त बैलेट यूनिट की व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि चुनावी मैदान में 37 उम्मीदवार रहने से हर मतदान केंद्र पर 3 बैलेट यूनिट की जरूरत पड़ेगी।

तीन बार होगी उम्मीदवारों के खर्च की जांच : अमरावती लोकसभा के चुनावी मैदान में कायम रहनेवाले उम्मीदवारों के चुनावी खर्च का लेखाजोखा जिला चुनाव अधिकारी कार्यालय को देना पड़ता है। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए खर्च की जांच का समय पत्र जिला प्रशासन ने घोषित किया है। सोमवार को नामांकन वापसी के बाद पहली बार चुनावी खर्च की जांच 12 अप्रैल को, दूसरी जांच 19 को और तीसरी जांच चुनावी प्रचार खत्म होने के दिन 24 अप्रैल को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी। उम्मीदवारों द्वारा किए जानेवाले हर खर्च पर चुनाव विभाग नजर रख रहा है। सभी उम्मीदवारों को अपने रोजाना खर्च का लेखाजोखा जांच के लिए स्वयं अथवा अपने प्राधिकृत प्रतिनिधि द्वारा उपलब्ध कर देना पडता है। इस खर्च की जांच चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अनिवार्य रहने से सभी उम्मीदवारों के प्राधिकृत प्रतिनिधि ने उपस्थित रहने का आह्वान जिला चुनाव निर्णय अधिकारी व जिलाधीश कटियार ने किया है।

12 अप्रैल को पहली जांच, 19 अप्रैल को दूसरी जांच और 24 अप्रैल को तीसरी जांच होगी। जांच का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जिलाधिकारी कार्यालय परिसर के नियोजन भवन सभागृह में रखा गया है। दी हुई तारीख पर सभी उम्मीदवारों की खर्च की जांच समय के अभाव में पूर्ण नहीं हो पाई तो शेष उम्मीदवारों के खर्च की जांच दूसरे दिन उसी समय की जाएगी। ऐसा जिलाधीश सौरभ कटियार ने स्पष्ट किया है।

Created On :   9 April 2024 9:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story