दबिश: डेढ़ लाख का इनामी जनमिलिशिया सदस्य गिरफ्तार , नक्सली वारदातों में था शामिल

डेढ़ लाख का इनामी जनमिलिशिया सदस्य गिरफ्तार , नक्सली वारदातों में था शामिल
  • सिरोंचा-कालेश्वरम् के बीच नाकाबंदी के दौरान पुलिस ने दबोचा
  • नक्सलियों के लिए पिछले अनेक वर्षों से कार्य करने का संदेह
  • नाके पर सभी वाहनों की कड़ाई से जांच

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली । जिले की सिरोंचा से कालेश्वरम् की मुख्य सड़क पर पुलिस विभाग द्वारा की गयी नाकाबंदी के दौरान शुक्रवार, 3 मई को पुलिस ने नक्सलियों के लिए पिछले अनेक वर्षों से कार्य कर रहे एक जनमिलिशिया सदस्य को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी का नाम छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले के भोपालपट्टनम तहसील के कांडलापारती निवासी शंकर वंगा कुडयाम (34) बताया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने उस पर कुल डेढ़ लाख रुपए का इनाम घोषित किया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सिरोंचा-कालेश्वरम् मार्ग पर पुलिस विभाग ने जांच नाका शुरू किया है। किसी भी प्रकार के अवैध धंधों पर लगाम कसने के लिए इस नाके पर सभी वाहनों की कड़ाई से जांच की जा रही है। इसी बीच शुक्रवार को नाकाबंदी के दौरान जनमिलिशिया सदस्य शंकर कुडयाम संदिग्ध स्थिति में पाये जाने के बाद पुलिस टीम ने उसे हिरासत में लिया। पुलिस थाना में उससे की गयी पूछताछ के दौरान कई तथ्य उजागर हुए। वर्ष 2015 में वह नक्सलियों ने नैशनल एरिया कमेटी में शामिल हुआ। तभी से शंकर नक्सलियों के लिए काम करता था।

वर्ष 2002 में छत्तीसगढ़ राज्य के मोरमेड-चिंतलपल्ली जंगल परिसर में हुई मुठभेड़ में उसका सक्रिय सहभाग था। वहीं 2003 में छग राज्य के बड़ा-काकलेर और डम्मुर-बारेगुड़ा जंगल परिसर में हुई मुठभेड़ में भी वह शामिल था। गड़चिरोली और छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न स्थानों पर हुए तीन हत्या मामलों में भी वह शामिल था। महाराष्ट्र सरकार ने उस पर कुल डेढ़ लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया था। पुलिस रिकार्ड के अनुसार शंकर पिछले अनेक दिनों से नक्सली आंदोलन में सक्रिय होकर उसकी गिरफ्तारी से एक बार फिर नक्सल आंदोलन को करारा झटका लगा है। यह कार्रवाई सिरोंचा पुलिस थाना और सी-60 दल के जवानों ने की।


Created On :   4 May 2024 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story