लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में महाराष्ट्र 8 सीटों पर मतदान होगा, विदर्भ की 5, मराठवाड़ा की 3 शामिल

  • कुल 204 उम्मीदवार मैदान में
  • नवनीत और आंबेडकर पर टिकी निगाहें

Tejinder Singh
Update: 2024-04-25 16:48 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में महाराष्ट्र की 8 सीटों पर मतदान होगा। इसमें पश्चिम विदर्भ की 5 और मराठवाड़ा अंचल की 3 सीटों का समावेश है। इन 8 सीटों पर मतदाता सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे। पश्चिम विदर्भ के बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम सीट और मराठवाड़ा के हिंगोली, नांदेड़ तथा परभणी सीट पर वोटिंग होगी। इन सीटों के 1 करोड़ 49 लाख 25 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। कुल 16 हजार 589 मतदान केंद्रों (बूथ) पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण की 8 सीटों पर कुल 204 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिसमें 21 महिला प्रत्याशियों का भी समावेश है। कुल 114 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक 85 साल से अधिक आयु वर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले 14 हजार 612 मतदाताओं ने फार्म 12-डी भरकर घर पर मतदान के लिए आवेदन किया है। 8 सीटों पर बैलेट यूनिट (बीयू) 37 हजार 403, कंट्रोल यूनिट (सीयू) 16 हजार 589 और 16 हजार 589 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले दूसरे चरण की 8 सीटों पर कुल 299 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था। जिसमें से 95 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया था। जिसके बाद मैदान में बचे अब 204 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा। इन सभी सीटों पर चुनाव परिणाम लोकसभा चुनाव के नतीजे के दिन 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

नवनीत और आंबेडकर पर टिकी निगाहें

दूसरे चरण की अमरावती सीट पर भाजपा ने वर्तमान सांसद नवनीत राणा और कांग्रेस ने मौजूदा विधायक बलवंत वानखडे को टिकट दिया है। अमरावती सीट पर प्रदेश के पूर्व राज्य मंत्री बच्चू कडू की प्रहार जनशक्ति पार्टी ने दिनेश बुब को उम्मीदवारी दी है। दिनेश शिवसेना (उद्धव) से बगावत करके प्रहार के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे अमरावती सीट पर मुकाबला रोचक हो गया है। अकोला सीट पर भाजपा के अनूप धोत्रे और कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. अभय पाटील के बीच मुकाबला है। इस सीट पर वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) से प्रकाश आंबेडकर भी चुनाव लड़ रहे हैं। इससे अकोला सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति दिख रही है। बुलढाणा सीट पर शिवसेना (शिंदे) के वर्तमान सांसद प्रतापराव जाधव और शिवसेना (उद्धव) के प्रत्याशी नरेंद्र खेडेकर के बीच टक्कर है। लेकिन इस सीट पर किसान नेता रविकांत तुपकर निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। इससे बुलढाणा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है। वहीं वर्धा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी तथा वर्तमान सांसद रामदास तडस और राकांपा (शरद) के उम्मीदवार अमर काले के बीच चुनावी लड़ाई है। यवतमाल-वाशिम सीट पर शिवसेना (शिंदे) के प्रत्याशी राजश्री पाटील और शिवसेना (उद्धव) के उम्मीदवार संजय देशमुख के बीच टक्कर है। हिंगोली सीट शिवसेना (शिंदे) के उम्मीदवार बाबूराव कदम-कोहलीकर और शिवसेना (उद्धव) के उम्मीदवार नागेश पाटील-आष्टीकर के बीच मुकाबला है। नांदेड़ सीट पर भाजपा के उम्मीदवार प्रतापराव पाटील-चिखलीकर और कांग्रेस के उम्मीदवार वसंतराव चव्हाण आमने-सामने हैं। परभणी सीट पर राष्ट्रीय समाज पार्टी (रासपा) के उम्मीदवार महादेव जानकर और शिवसेना (उद्धव) के प्रत्याशी तथा वर्तमान सांसद संजय जाधव के बीच लड़ाई है। मराठवाड़ा के जालना में मराठा समाज के लिए आरक्षण की मांग लेकर कई महीनों तक आंदोलन चला था। इस आंदोलन का असर चुनाव में पड़ने की संभावना है। हालांकि कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे अशोक चव्हाण पाला बदलकर भाजपा में शामिल हो गए हैं। इससे मराठवाड़ा में भाजपा को नांदेड़ सहित दूसरे सीटों पर काफी उम्मीदें हैं।

अमरावती सीट पर सबसे अधिक 37 उम्मीदवार

दूसरे चरण में अमरावती सीट पर सबसे अधिक 37 उम्मीदवार लड़ रहे हैं। जबकि परभणी सीट पर 34 और हिंगोली सीट पर 33 प्रत्याशी हैं। बुलढाणा सीट पर 21 उम्मीदवार, अकोला सीट पर 15 उम्मीदवार, वर्धा सीट पर 24 उम्मीदवार, यवतमाल-वाशिम सीट पर 17 और नांदेड़ सीट पर 23 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दूसरे चरण की 8 सीटों पर उम्मीदवार

बुलढाणा: प्रतापराव जाधव (शिवसेना-शिंदे) नरेंद्र खेडेकर (शिवसेना-उद्धव)

अकोला: अनूप धोत्रे (भाजपा) डॉ. अभय पाटील (कांग्रेस) प्रकाश आंबेडकर (वीबीए)

अमरावती: नवनीत राणा (भाजपा) बलवंत वानखडे (कांग्रेस)

वर्धा: रामदास तडस (भाजपा) अमर काले (राकांपा-शरद)

यवतमाल-वाशिम: राजश्री पाटील (शिवसेना-शिंदे) संजय देशमुख (शिवसेना-उद्धव)

हिंगोली: बाबूराव कदम- कोहलीकर (शिवसेना-शिंदे) नागेश पाटील- आष्टीकर (शिवसेना-उद्धव)

नांदेड़: प्रतापराव पाटील चिखलीकर (भाजपा) वसंतराव चव्हाण (कांग्रेस)

परभणी: महादेव जानकर (रासपा) संजय जाधव (शिवसेना-उद्धव)



Tags:    

Similar News