11वीं एडमिशन का टाइम-टेबल जारी करने में लेट-लतीफी, परेशान हो रहे पैरेंट्स व स्टूडेंट्स

11वीं एडमिशन का टाइम-टेबल जारी करने में लेट-लतीफी, परेशान हो रहे पैरेंट्स व स्टूडेंट्स

Anita Peddulwar
Update: 2019-06-14 06:51 GMT
11वीं एडमिशन का टाइम-टेबल जारी करने में लेट-लतीफी, परेशान हो रहे पैरेंट्स व स्टूडेंट्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 11वीं कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया का टाइम-टेबल जारी करने में शिक्षा उपसंचालक कार्यालय से विलंब किया जा रहा है। आवेदन का भाग-1 भर चुके विद्यार्थी लंबे समय से भाग-2 भरने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि, 10वीं का परिणाम जारी होने के तुरंत बाद यह प्रक्रिया शुरु होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। ऐसे में विद्यार्थियों और पालकों में भ्रम बना हुआ है। भाग-1 भरने की अवधि पूरी होने के बाद शिक्षा विभाग को 20 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं।

शहर में शुरू है 19 सुविधा केन्द्र

पिछले वर्ष साइंस और बाईफोकल की 54 हजार 230 सीटें थीं, जिसमें 36 हजार 611 सीटों पर विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था, 17 हजार 619 सीटें खाली थीं। इसके बाद इस साल अपने यहां सीटें बढ़ाने के लिए कुछ जूनियर कॉलेजों ने 11वीं की सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा है। सीबीएसई या आईसीएसई या बाहरी राज्यों के बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण करके आए हैं, उनके मार्गदर्शन और सुविधा के लिए शिक्षा उपसंचालक कार्यालय की केंद्रीय प्रवेश समिति ने शहर में कुल 19 सुविधा केंद्र शुरू किए गए हैं। इस बार दसवीं में स्टेट बोर्ड का रिजल्ट घटने से सीबीएसई वाले स्टूडेंट्स को पहले मौका मिलने का कयास भी लगाया जा रहा है। 

पूरी तरह ऑनलाइन है प्रक्रिया

उल्लेखनीय है कि, अब तक केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया के जरिए कक्षा 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाती थी। बीते वर्ष से यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया में व्याप्त खामियों को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर की थी। इसके बाद राज्य सरकार ने इस प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बनाने का शपथ-पत्र दिया था। इसके अनुसार उच्च माध्यमिक स्कूलों और कनिष्ठ महाविद्यालयों में शाखा के अनुसार कक्षाएं, प्रवेश क्षमता, अनुदानित-बिना अनुदानित जैसे कई मुद्दों पर संस्थाएं रजिस्ट्रेशन के लिए किए गए अपने आवेदन में बताएंगी। 

Tags:    

Similar News