नवाडीह में एक कुएं पर आश्रित हैं 250 परिवार

नवाडीह में एक कुएं पर आश्रित हैं 250 परिवार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-09 08:19 GMT
नवाडीह में एक कुएं पर आश्रित हैं 250 परिवार

डिजिटल डेस्क  अनूपपुर । नगर पालिका बिजुरी अंतर्गत वार्ड क्रमंाक 3 में शामिल नवाडीह में गर्मियों के प्रारंभ होते ही पेयजल समस्या और बढ़ गई है। यहां पूर्व में भी पेयजल संबंधी कोई सुविधाएं नहीं थी और कई वर्ष बाद भी अभी तक न तो नगर पालिका के द्वारा एक भी हैण्डपंप यहां लगाए गए हैं न ही पेयजल के लिए दूसरी कोई वैकल्पिक व्यवस्था यहां किया जाना मुमकिन हो पाया है।
बिजुरी नगरपालिका अंतर्गत वार्ड क्रमांक 3 में शामिल नवाडीह में गोंड़ , बैगा तथा पाव जाति के लोग निवासरत हैं जिनकी संख्या लगभग 250 की है नवाडीह कहने को वार्ड क्रमांक 3 में शामिल है लेकिन यहां आज तक न तो सड़क पहुंच मार्ग है और न ही बिजली के खंभे ही अभी तक लग पाए हैंं। पानी की व्यवस्था के लिए अभी तक हैंडपंप भी नहीं लग पाया है और पूरे वार्ड की प्यास एक कुएं से बुझती है गर्मियों में कुएं के सूखने पर इन लोगों को काफी परेशानियां उठानी पड़ती है।
वर्षों से बनी है पेयजल समस्या
नवाडीह में पेयजल की समस्या लगभग 15 से 20 वर्षों से बनी हुई है और यहां निवासरत लोगों को पेयजल के लिए यहां स्थित एक मात्र कुएं पर निर्भर होना पड़ रहा है जो कि गर्मियों के प्रारंभ में ही सूख जाता है। जिसके लिए कई बार वार्डवासियों के द्वारा यहां हैण्डपंप लगाए जाने की मांग नपा से की गई लेकिन नपा द्वारा इसके लिए कोई व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है। वहीं नपा द्वारा जहां पूरे नगर में 15 टैंकरों के जरिए पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं नवाडीह में यह भी मुमकिन नहीं हो पा रहा है क्योंकि जिस स्थान पर नवाडीह मोहल्ला स्थित है वह एक ओर बिजुरी से मनेन्द्रगढ़ की ओर जाने वाले रेल लाइन से घिरा है  वहीं दूसरी ओर कपिलधारा के लाल पहाड़ के चट्टानों से जहां आज तक सडक़ पहुंच मार्ग निर्मित नहीं किया जा सका है। जिस वजह से आज भी यहां की पेयजल समस्या को दूर नहीं किया जा सका। कुआं सूख जाने के बाद यहां के वार्डवासियों को जंगल में स्थित कुंडनुमा ठोढ़ी पर आश्रित होना पड़ रहा है जो इनके लिए किसी परेशानी कम नहीं है।
इनका कहना है।
नवाडीह में एक हैंडपंप लगाए जाने की स्वीकृति मिल गई है जल्द ही यहां हैण्ड पंप का उत्खनन कराया जाएगा। अन्य सुविधाओं के लिए भाी प्रयास किए जाएंगे ।
पुरूषोत्तम सिंह अध्यक्ष नपा बिजुरी

 

Similar News