सामाजिक कार्यकर्ता पारोमिता ब्रम्हपुरी से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार, 8 नामों की सूची जारी

सामाजिक कार्यकर्ता पारोमिता ब्रम्हपुरी से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार, 8 नामों की सूची जारी

Tejinder Singh
Update: 2019-09-23 13:57 GMT
सामाजिक कार्यकर्ता पारोमिता ब्रम्हपुरी से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार, 8 नामों की सूची जारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आम आदमी पार्टी ने चंद्रपुर जिले के ब्रम्हपुरी विधानसभा क्षेत्र से पारोमिता गोस्वामी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है। पार्टी ने राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 8 नामों की पहली सूची जारी की है। इसमें गोस्वामी का नाम प्रमुखता से शामिल है। शराबबंदी व अन्य विषयों को लेकर आंदोलनकारी भूमिका में सक्रिय पारोमिता को उम्मीदवार बनाने के ब्रम्हपुरी में चुनाव काफी चर्चा में रह सकता है। विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार इसी क्षेत्र के विधायक है। 2014 के चुनाव में वडेट्टीवार ने ब्रम्हपुरी से भाजपा विधायक अतुल देशकर को पराजित किया था। फिलहाल पूर्व विदर्भ के 6 जिलों में कांग्रेस के 4 विधायकों में वडेट्टीवार शामिल है। कोलकाता से स्नातक की पढ़ाई करने के बाद पारोमिता ने नागपुर विश्वविद्याय से वकालत व समाज कार्य में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। एल्गार संगठन के माध्यम से 20 वर्षों से वे विदर्भ के ग्रामीण क्षेत्रों में असंगठित कामगारों के लिए आंदोलन कर रही है। चंद्रपुर जिले में शराबबंदी लागू करने के लिए पारोमिता के आंदोलन का योगदान रहा है। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने एल्गार संगठन से इस्तीफा दिया है। आम आदमी पार्टी के अन्य उम्मीदवार भी ज्यादातर सार्वजनिक कार्यों में सक्रिय रहे हैं। उद्योजक, उच्च शिक्षित, आटो मैकेनिक के अलावा कामगार नेता को उम्मीदवार बनाया गया है। विदर्भ में विधानसभा की 62 सीटों में से केवल एक सीट के लिए ही उम्मीदवार की घोषणा की गई है।

वंचित आघाडी से करीबी

2014 के विधानसभा चुनाव में राज्य की कुछ सीटों पर प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व के भारिप बहुजन महासंघ ने प्रभाव दिखाया था। फिलहाल प्रकाश आंबेडकर अपनी पार्टी के अलावा अन्य दलों के साथ मिलकर वंचित बहुजन आघाड़ी का नेतृत्व कर रहे हैं। असदुद्दीन ओवेसी की पार्टी एएमएमआईएम भी वंचित बहुजन आघाड़ी में शामिल रही है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता धनंजय शिंदे ने कहा है कि उनकी पार्टी कुछ शर्तों के आधार पर वंचित बहुजन आघाड़ी के साथ गठबंधन करने की तैयारी में है।


आप की पहली सूची में 8 उम्मीदवार 

सोमवार को आप की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रीति शर्मा मेनन ने उम्मीदवारों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि चंद्रपुर के ब्रम्हपुरी सीट से पारोमिता गोस्वामी के अलावा नाशिक के नांदगांव सीट से विशाल वडघुले, कोल्हापुर के करवीर सीट से डॉ. आनंद गुरव को प्रत्याशी बनाया गया है। मुंबई उपनगर की चांदिवली सीट से सिराज खान और दिंडोशी सीट से दिलीप तावडे चुनाव लड़ेंगे। जबकि पुणे के पर्वती सीट से संदीप सोनावणे और कोथरूड सीट से डॉ अभिजित मोरे, जोगेश्वरी पूर्व सीट से विठ्ठल गोविंद लाड उम्मीदवार होंगे। मेनन ने कहा कि आप नागरिकों के मूलभूत मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी स्वच्छ राजनीति और नई राजनीतिक संस्कृति बनाने पर जोर देगी। आप ने समाज में जमीन पर उतरकर सक्रिय रूप से काम करने वाले लोगों को चुनाव में टिकट देने का फैसला किया है। 

Tags:    

Similar News