खिलौना समझकर बच्चे ने उठा लिया देशी बम, फटने से  हुआ बुरी तरह घायल

 खिलौना समझकर बच्चे ने उठा लिया देशी बम, फटने से  हुआ बुरी तरह घायल

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-21 08:24 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, लवकुश नगर। देशी बम को खिलौना समझकर उठा लेने की कीमत एक मासूम को जख्मी होकर चुकाना पड़ी। विवाह समारोह में इस्तेमाल करने के बाद बिना चला हुआ बम सड़क पर पड़ा था, जिसे बालक ने उठा लिया और बम उठाते ही वह बालक के हाथ में फट गया। इसी तरह एक किशोरी ने सिर्फ इस बात से नाराज होकर आग लगाकर जान दे दी कि घरेलू काम न करने पर उसकी मां ने डांट दिया था। इस संबंध में बताया गया है कि शादी समारोह में अक्सर इस्तेमाल किये जाने वाला हाथ से बनाया गया देशी बम को खिलौना समझ रास्ते मे पड़े बम को मासूम ने जैसे ही उठाया उठाते ही मासूम के हाथ मे फट जाने से वह बुरी तरह घायल हो गया जिसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लवकुशनगर लाया गया। प्राथमिक उपचार के दौरान जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया।

घटना के सम्बंध में मिली जानकारी के अनुसार जुझारनगर थाना क्षेत्र के ग्राम खेराकसार निवासी मुरलीधर पाल के बेटे कुलदीप पाल 10 वर्ष को गांव के बाहर 19 जनवरी की शाम शादी समारोह में उपयोग किया जाने वाला उसे एक देशी बम मिला उसने उसे खिलौना समझ खेलने के लिए जैसे ही उठाया वह फट गया देशी बम फटने से कुलदीप की दाये हाथ की तीन अंगुलिया बुरी तरह झुलस गई। साथ ही आंख के पास बारूद लग जाने से चोट आई है। इलाज के बाद वह अपने घर वापिस लौट आया।

माँ की डांट से नाराज निधि ने आग लगाकर जान दी
गौरिहार थाना क्षेत्र के ग्राम चुरयारी में 19 जनवरी की दोपहर निधि विश्वकर्मा 16 वर्ष ने इस बात पर आग लग कर जान गांव दी कि मां ने घर के कामकाज को हाथ बटाने उसे डांट दिया जिससे वह नाराज हो गई और कमरे में जाकर घर मे रखे केरोसीन को पहले ऊपर डाला फिर आग लगाकर जान दे दी। निधि के पिता चुनवाद विश्वकर्मा परिवार के भरण पोषण के लिए अपने पुत्रों सहित बाहर मजदूरी करने गया था। गांव में निधि और उसकी मां भर रहती थी निधि की मां ने उसे सुबह घर का काम करने को कहा तो बेटी ने काम करने से मना कर दिया। इसके बाद मां ने नाराजगी व्यक्त की जो वह सहन नही कर सकी और उसने आग लगाकर जान दे दी पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।
 

Similar News