रेल्वे में नौकरी लगवाने के नाम पर युवती से ठगे 12 लाख रु, आरोपी गिरफ्तार

रेल्वे में नौकरी लगवाने के नाम पर युवती से ठगे 12 लाख रु, आरोपी गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-04 12:08 GMT
रेल्वे में नौकरी लगवाने के नाम पर युवती से ठगे 12 लाख रु, आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मंडला। बेरोजगारी के जमाने में कई युवा ठगी के शिकार हो रहे हैं। एक ऐसा ही मामला कोतवाली थाना मंडला में सामने आया है। यहां की शिक्षित युवती को रेल्वे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगबाज ने 12 लाख रुपए वसूल लिए। करीब डेढ़ साल तक युवती को गुमराह कर रुपए लेता रहा। परेशान होकर पीड़िता ने पुलिस को शिकायत की। पुलिस ने गत दिवस आरोपी को नागपुर से गिरफ्तार कर लिया है।

एसपी राकेश कुमार सिंह ने बताया है कि शहर की युवती की मेल आईडी में एक संदेश आता है कि रेल्वे ,बैंक क्लर्क के लिए पांच लाख रुपए व तमाम तरह के सरकारी कार्यालय में नौकरी के लिए पचास प्रतिशत एंडवास देना होगा। रेल्वे की परीक्षा देने के बाद युवती के पास यह संदेश और मोबाईल नंबर आया। जिस पर युवती के द्वारा बताए अनुसार परिजनों ने मोबाईलधारक चन्द्रकांत पंडित से सम्पर्क किया। दोनों के बीच में रेल्वे सहायक स्टेशन मास्टर भोपाल में नौकरी लगाने पर सहमति बन गई। यहां आरोपी ने युवती का प्रवेश पत्र भी ले लिया। 28 अप्रैल 2016 से 5 जून 2017 तक भ्रामक जानकारी देते हुए करीब बारह लाख रुपए वसूल लिए,मोबाईल व अन्य सम्पर्क सूत्र बंद कर लिए। इसके बाद युवती के परिजनों को समझ में आ गया है कि उनके साथ ठगी हुई। इसकी शिकायत कोतवाली थाना में दर्ज कराई।

एसपी ने बनाई टीम
मामला करीब डेढ़ साल पहले का है। इस बीच आरोपी नौकरी को लेकर कई प्रकार से टालता रहा है। पिछले छह माह से युवती व परिजन परेशान रहे। यहां परिजन एसपी राकेश कुमार सिंह से मिले। पुलिस अधीक्षक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीओपी एव्ही सिंह, कोतवाली प्रभारी सियाराम गुर्जर, एसआई जितेन्द्र गुर्जर, साइबर सेल प्रभारी सुरेश भटेरे आरक्षक दुर्गेश बोरले की टीम बनाई। पुलिस को ठगबाज को पकड़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। जांच के दौरान मेल आईडी स्क्रीन शार्ट, वाटशप चेट, फेसबुक, ट्रांजेकशन क्लिप व अन्य साक्ष्य जुटाए।

नाम बदलकर करता था ठगी
ईमेल के जरिए लोगो को ठगने के लिए आरोपी नाम बदल कर बात करता था। यहां चन्द्रकांत पंडित का असली नाम राजीव कुमार सिंह निवासी अहमदनगर महाराष्ट्र  निकला। युवती के परिजनों को उसने असली अपने नाम के एक्सिस बैक खाता का नंबर दिया था। जिसमें युवती व उसके परिजनो ने रुपए ट्रांसफर किए। इसके पहले भी आरोपी राजीव कुमार के द्वारा कई लोगों को नौकरी के नाम से इसी तरह से ठगी की थी। इन रुपए को वह अयाशी और मटका खेल कर उड़ाता रहा है।

 

Similar News