जहां कभी खुद पढ़े, वहीं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह ने ली बच्चों की क्लास

जहां कभी खुद पढ़े, वहीं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह ने ली बच्चों की क्लास

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-26 17:33 GMT
जहां कभी खुद पढ़े, वहीं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह ने ली बच्चों की क्लास

डिजिटल डेस्क, मंडला। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जहां से कभी खुद शिक्षा ग्रहण की उसी स्कूल में शनिवार को उन्होंने शिक्षक बनकर बच्चों को पढ़ाया। MP सरकार द्वारा चलाए जा रहे "मिल बांचे मध्यप्रदेश" अभियान के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और निवास विधायक राम प्यारे कुलस्ते वालेन्टियर के रूप में विद्यालय में बच्चों के बीच उपस्थित हुए।

फग्गन सिंह कुलस्ते ने बच्चों से उनके नाम, पिता के नाम के साथ गाँव का नाम, सरपंच, CM, PM, और कलेक्टर के नाम के साथ अन्य सवाल पूछे, जिसका बच्चों ने बखूबी जवाब दिया। मंत्री जी ने पहले खुद कक्षा 6वीं की हिन्दी से हार की जीत नामक पाठ्य का वाचन किया और फिर बच्चों से वाचन कराया। पाठ से जुड़े प्रश्नों को बच्चों से पूछा।

पहले तो मंत्री जी को सहसा अपने बीच बैठे पाकर कुछ बच्चे सकुचित हुए, लेकिन मंत्री जी ने जल्द ही अपनी क्षेत्रीय भाषा में बातचीत करके बच्चों का संकोच दूर किया और बताया कि वे भी इसी स्कूल से पढ़कर निकले हैं। उन्होंने बच्चों को परिश्रम करने की सलाह दी। मंत्री जी ने मध्यांन भोजन की भी जानकारी ली और कहा, "अब मैं तुम लोगों के बीच आता रहूंगा।"

EGS ऊपर टोला स्कूल में निवास विधायक राम प्यारे कुलस्ते ने बच्चों के साथ बैठकर कहानी सुनाई और बच्चों से कहानी भी सुनी। मजेदार बात ये रही कि बहुत से बच्चों ने निवास विधायक का नाम रामप्यारे कुलस्ते तो बता दिया पर जब ये पूछा कि उन्हें देखा है तो कई बच्चों का उत्तर न में था। इस समय बड़ी संख्या में पालक मौजूद थे।

Similar News