मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में लापरवाह स्कूलों की मान्यता समाप्त

मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में लापरवाह स्कूलों की मान्यता समाप्त

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-16 12:54 GMT
मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में लापरवाह स्कूलों की मान्यता समाप्त

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे  मीजल्स - रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोग न करने वाले दो स्कूलों की मान्यता समाप्त कर दी गई है। जारी आदेश के के मुताबिक कास मास प्री एण्ड जूनियर स्कूल मदन महल की जहां पांचवी तक की मान्यता समाप्त की गई है, तो वहीं एमजीएम स्कूल की कक्षा नर्सरी पांचवी तक की मान्यता समाप्ति संबंधित कार्यवाही प्रस्तावित है।

उल्लेखनीय है कि मीजल्स - रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोग नहीं करने वाले निजी शैक्षणिक संस्थाओं की मान्यता रद्द करने संबंधित कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अभियान में सहयोग नहीं करने वाले अशासकीय स्कूलों की सूची भेजने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देश के बाद दो स्कूलों के खिलाफ  मान्यता समाप्ति संबंधित कार्यवाही की गई है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा संचालित इस अभियान में स्कूल प्रबंधन द्वारा सहयोग नहीं किया गया, जिसके कारण नर्सरी से लेकर पांचवी कक्षा तक की मान्यता को रद्द किया जाता है। वहीं एमजीएम स्कूल पर सीबीएसई बोर्ड के नियम के तहत अनापत्ति प्रमाण पत्र स्कूल द्वारा न दिए जाने के कारण मान्यता समाप्ति संबंधित कार्यवाही की जा रही है।

बैठकों में दिए थे सख्त निर्देश
मीजल्स की रोकथाम और रूबेला पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार के निर्देशों पर आज से प्रारम्भ हुए मीजल्स - रूबेला अभियान के तहत जिले में नौ माह से 15 बर्ष तक के सभी बच्चों को एम-आर के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण अभियान में सहयोग के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी निजी स्कूलों के प्रबंधकों एवं प्राचार्यों की कई दौर की बैठकें भी बुलाई थी और उन्हें अभियान के तहत स्कूलों में लगाये जाने वाले टीकाकरण शिविरों के कैलेण्डर की जानकारी दी गई थी। इसके बाद भी निजी स्कूलों ने आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए अभियान में सहयोग नहीं किया।

Similar News