डॉक्यूमेंट्री दिखाकर किया स्वच्छता के प्रति जागरूक, टेकड़ी मंदिर में जनजागरण

डॉक्यूमेंट्री दिखाकर किया स्वच्छता के प्रति जागरूक, टेकड़ी मंदिर में जनजागरण

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-22 10:33 GMT
डॉक्यूमेंट्री दिखाकर किया स्वच्छता के प्रति जागरूक, टेकड़ी मंदिर में जनजागरण

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से पूरे देश के 230 शहरों में ‘स्वच्छ भारत, स्वच्छ पर्यटन’ कार्यक्रम  चलाया जा रहा है। जिसके चलते  नागपुर में भी इस विशेष कार्यक्रम के तहत गणेश टेकड़ी मंदिर में भक्ताें ओर श्रद्धालुओं से बात की गई और नुक्कड़ नाटक के जरिये उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। उपरांत स्कूल और एक सेमिनार में डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इस दौरान ट्रैवल एजेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया की प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्य गुरमीत सिंह विज ने कहा कि, टूरिज्म के कारण हमारे देश को फॉरेन निवेशकों के तरह ही रेवेन्यू जनरेट होता है। ऐसे में पर्यटन स्थल और शहर स्वच्छ होंगे तो हमारे देश में पर्यटकों की संख्या बढ़ेंगी, जिससे आय भी बढ़ेगी। इस दौरान आलोक वैद्य, सचिव टीएएआई, सहायक प्राध्यापक दिव्या कुजूर, अमित वासवानी उपस्थित थे।

स्कूल में बच्चों को दिखाई डाॅक्यूमेंट्री
मंगलवार को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की एक टीम, महाराष्ट्र सरकार और ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सदस्याें ने नागपुर में प्रोग्राम के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए थे। इसमें सबसे पहले गणेश टेकड़ी मंदिर में जाकर श्रद्धालुओं को नुक्कड़ नाटक के साथ ट्रैश बैग और समर्थन के लिए बैग दिया गया। इसके बाद साउथ पॉइंट स्कूल में बच्चों को भारत के विशेष पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता बनाए रखने की योजना पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। उपरांत सेंटर पाइंट होटल में भी टूर ट्रेवल्स टूरिस्ट गाइड्स के समूह को आमंत्रित कर इस प्रोग्राम की जानकारी दी।

गंदगी करने पर भारत में भी पेनाल्टी लेनी चाहिए
प्रोग्राम में प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर स्वच्छ एक्शन प्लान कामाक्षी माहेश्वरी ने कहा कि, फॉरेन रेवेन्यू में टूरिज्म दूसरा बड़ा साधन है। इस प्रोग्राम के तहत सबसे पहले  टूरिस्ट, स्टेक होल्डर्स, गाइड्स को दूसरों और अन्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना होगा, क्योंकि यही लोग ब्रांड एंबेसेडर होते हैं। सबसे पहले और प्रत्यक्ष रूप से यही टूरिस्ट से संपर्क करते हैं, तो हमें सभी को स्वछता के लिए जागरूक करना है और यदि कोई गंदगी करता है, तो उसे रोकना है। टीएएआई कार्यकारिणी सदस्य गुरमीत सिंह विज ने कहा कि, हम विदेश जाते हैं वहां गंदगी करते हैं, तो पेनाल्टी देनी पड़ती है। भारत में भी गंदगी करने पर पेनाल्टी लेना शुरू करना होगा। साथ ही टूरिज्म प्लान के नियम व शर्तों में एक सूची भी जोड़ना होगी कि, पर्यटन स्थल पर क्या करना है और क्या नहीं।

Tags:    

Similar News