बर्ड फ्लू- अब आसपास के गाँवों में भी हो रही पक्षियों की रहस्यमय मौत

बर्ड फ्लू- अब आसपास के गाँवों में भी हो रही पक्षियों की रहस्यमय मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2021-01-10 12:30 GMT
बर्ड फ्लू- अब आसपास के गाँवों में भी हो रही पक्षियों की रहस्यमय मौत

भेजे गए सैम्पलों की रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा प्रशासन, चिकन व अंडों के शौकीनों में खौफ बरकरार
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
पिछले दो दिनों से शहर में हो रही पक्षियों की मौत का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। शहर के आसपास के इलाकों में पक्षियों की हो रही रहस्यमयी मौत को लेकर प्रशासन फिलहाल पशोपेश में है। पशु चिकित्सा विशेषज्ञों को यह नहीं पता चल पा रहा कि ये मौतें क्यों हो रही हैं। आधिकारिक तौर पर मौत के कारणों का पता भोपाल स्थित लैब से आने वाली रिपोर्ट से ही हो सकेगा। बालाघाट और वारासिवनी में हुई पक्षियों की मौत की जाँच रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में पक्षियों की मौत से चिकन व अंडों के शौकीनों में छाया खौफ अभी बरकरार है।
सैम्पलों को भेजने पर लगा दी पाबंदी
भोपाल स्थित लैब ने शनिवार को एक आदेश जारी करके मृत पक्षियों की रिपोर्ट आने तक नए सैम्पलों को भेजने पर पाबंदी लगा दी है। लैब से जारी आदेश के अनुसार अति जरूरी होने पर ही सैम्पल भेजे जाएँ।
कलेक्टर कार्यालय में मिला मृत पक्षी
शनिवार को कलेक्टर कार्यालय में मृत पक्षी मिला। फिलहाल उस पक्षी की पहचान नहीं हो सकी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अजीब सी आवाजें करके गिरे पक्षी ने कुछ देर बाद ही दम तोड़ दिया।
पोल्ट्री फार्म में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित
वीयू के कुलपति प्रो. एसपी तिवारी ने शनिवार को विवि स्थित पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण करके बाहरी अनधिकृत लोगों के प्रवेश के साथ वहाँ से मुर्गियों और अंडों की बिक्री पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही बाहरी पक्षियों पर भी पाबंदी लगाकर उन्हें शोर मचाकर परिसर से बाहर करने के निर्देश दिए। इसके अलावा संक्रमण को देखते हुए और भी कई तरह के एहतिआती कदम उठाए जा रहे हैं।
 

Tags:    

Similar News