कैंसर हमेशा जानलेवा नहीं होता, समय पर उपचार से उबर सकते हैं मरीज

कैंसर हमेशा जानलेवा नहीं होता, समय पर उपचार से उबर सकते हैं मरीज

Anita Peddulwar
Update: 2019-06-01 12:40 GMT
कैंसर हमेशा जानलेवा नहीं होता, समय पर उपचार से उबर सकते हैं मरीज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कैंसर हमेशा जानलेवा नहीं होता है। समय पर उपचार शुरू होने और कैंसर से उबरने के बाद लाेग आम जीवन जी सकते हैं। कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए चिटणवीस सेंटर के टर्मिनैड हॉल में ब्रेक द मिथ ऑन कैंसर कार्यक्रम में कैंसर से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने यह संदेश दिया। कार्यक्रम में दत्ता मेघे इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के वाइस चांसलर डॉ. राजीव बोरले मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

साथ ही डॉ. मदन काप्रे, डॉ. शानू जैन, डाॅ. वझे, डॉ. जयश्री भट्टाचार्य, डॉ. सुधांशु कोठे, राजेन्द्र साव, डॉ. अभिषेक वैद्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. नीति काप्रे औैर विकास काले ने किया। कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने विभिन्न कैंसर विजेताओं के जीवन का उदाहरण देते हुए बताया कि, बीमारी की जल्द पहचान से उपचार में काफी मदद मिलती है। साथ ही कैंसर के उपचार के बाद कई लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं। स्वस्थ जीवनशैली कैंसर से बचा सकती है।

उपचार के बाद सामान्य जीवन संभव
डॉ. अभिषेक वैद्य ने कई कैंसर विजेताओं के स्लाइड का प्रदर्शन कर बताया कि, कैसे लोग उपचार के बाद सामान्य जीवन जी रहे हैं। उन्होंने मुख्य रूप से कंठ व मुख कैंसर से ग्रस्त लोगों के उदाहरण दिए। कई कैंसर विजेताओं ने बताया कि, उपचार के बाद वे आज आसानी से नौकरी कर रहे हैं। 

विशेषज्ञों ने दिए लोगों के सवालों के जवाब
कार्यक्रम के अंत में आयोजित विशेषज्ञों के पैनल ने लोगों के कैंसर से संबंधित सवालों का भी जवाब दिया। प्लास्टिक से कैंसर के संबंध में डॉ. काप्रे ने कहा कि इस संबंध में अब तक कोई रिसर्च पूरी तरह यह नहीं कहती हैं कि प्लास्टिक के उपयोग से कैंसर होता है। साथ ही किसी भी किसी प्रकार के व्यसन के आदी नहीं होने के बावजूद कैंसर होने के सवाल पर विशेषज्ञों का कहना था कि कैंसर सिर्फ कोई एक कारण से नहीं होता है, कई कारण मिलकर कैंसर की वजह बनते हैं।  

Tags:    

Similar News