गुटखा लेकर आ रही कार पकड़ाई, लाखों के माल समेत आरोपी गिरफ्तार

गुटखा लेकर आ रही कार पकड़ाई, लाखों के माल समेत आरोपी गिरफ्तार

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-05 08:01 GMT
गुटखा लेकर आ रही कार पकड़ाई, लाखों के माल समेत आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, अकोला ।  गस्त के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने एक कार में लाखों का गुटखा ले जा रहे आरोपी सहित माल बरामद किया है। शनिवार की सुबह ट्रैफिक पुलिस निरीक्षक को एक मारूति ओमनी की हलचल संदिग्ध दिखाई देने पर उन्होंने संदेह के आधार पर रोक कर जांच की तो उसमें विभिन्न कंपनियों का 5 लाख का गुटखा दिखाई दिया। दल ने दो आरोपी तथा जब्त किए गए गुटखा व वाहन खदान पुलिस के सुपुर्द कर दिया। 

बार-बार कार्रवाई का नहीं कोई असर
शहर में अग्रवाल कंपनी गुटखा विक्रेताओं के नाम से काफी विख्यात है। पुलिस तथा अन्न व औषधि विभाग के अधिकारियों की आंखों में धूल झोंककर यह कंपनी काफी दिनों से गोरखधंधा चला रही है। जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा गठित विशेष दल ने कई बार छापामार कार्रवाई कर लाखों का गुटखा बरामद किया है किंतु पुलिस की कार्रवाई का उन पर किसी प्रकार का असर दिखाई नहीं दे रहा है। अग्रवाल कंपनी पर पुलिस तो कई बार कार्रवाई कर चुकी है किंतु अन्न व औषधि विभाग ने आज तक इस कंपनी पर कार्रवाई नहीं की है।  मूर्तिजापुर  रोड से अकोला की ओर आ रही मारूति ओमनी क्रमांक एम.एच30 आय 2844  की गतिविधि पर शहर यातायात पुलिस निरीक्षक विलास पाटील, चालक मुज्जफर शेख, मनोज ठाकुर, उमेश इंगले को संदिग्ध लगी। चालक को रूकने का इशारा करने पर वह गाड़ी रोकने की बजाए भागने का  प्रयास करने लगा। जिससे दल ने वाहन का पीछा कर उसे नेहरू पार्क चौक पर पकड़ लिया। वाहन की जांच करने पर उसमें विभिन्न कंपनियों का 4 लाख का गुटखा दिखाई दिया। जिससे दल ने वाहन में सवार चालक नानक नगर नीमवाडी निवासी 29 वर्षीय संतोष अशोकसिंह ठाकुर तथा गुटखा माफिया के पुत्र नरेंद्र चमनलाल अग्रवाल को गिरफ्तार किया। उक्त घटना स्थल खदान पुलिस थाने के अंतर्गत आने के कारण ट्रैफिक विभाग ने 4 लाख का गुटखा, 1 लाख का वाहन तथा आरोपियों को खदान पुलिस के हवाले कर दिया। 

अमरावती से लाया जा रहा था गुटखा
अमरावती संभाग में आने वाले अकोला, वाशिम, बुलढाणा,यवतमाल तथा अमरावती में गुटखा पहुंचाने का मुख्य केंद्र है। अमरावती के जावेद यह धीमा जहर पहुंचाने का कार्य करता है। चमन अग्रवाल तथा अग्रवाल कंपनी अमरावती से गुटखा थोक में खरीद कर उसे अकोला शहर के अलग-अलग गोदामों में  संग्रहित कर रखते हैं तथा अधिक दामों पर उसे ग्राहकों को बेचते है। 

गुटखा बदलने की फिराक में माफिया
ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े गए गुटखा को बदलने का प्रयास माफिया ने शहर यातायात पुलिस कार्यालय में किया किंतु पुलिस निरीक्षक विलास पाटील द्वारा फटकार लगाने के बाद माफियाओं ने वहां से निकलने में ही भलाई समझकर  खदान पुलिस थाने में ठिया लगाकर बैठ गए किंतु वहां भी उन्हें असफलता ही मिली।  जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा माल पकडऩे के पश्चात यह माफिया अपने पास ख्रराब हो चुके माल को पकड़े गए माल में बदलने के लिए प्रयास करते है जिससे उनका खराब माल भी निकल जाए तथा उन्हें कम से कम नुकसान हो क्योंकि पकड़ा गया गुटखा पुलिस प्रशासन अन्न व औषधि विभाग के हवाले कर देती है तथा विभाग उक्त माल की पुष्टि न करते हुए उसे जलाकर नष्ट कर देता है।  

Similar News