सरकारी स्कूलों की रैंकिंग जारी,छिंदवाड़ा को पीछे छोड़ छतरपुर बना नंबर वन

कक्षा एक से 8 तक के स्कूलों का जिलेवार प्रदर्शन सरकारी स्कूलों की रैंकिंग जारी,छिंदवाड़ा को पीछे छोड़ छतरपुर बना नंबर वन

Safal Upadhyay
Update: 2022-09-16 08:46 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,छतरपुर। स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए सत्र 2022-23 की पहली तिमाही का जिलेवार रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। इसमें छतरपुर जिला 83.81% अंकों के साथ ग्रेड A लेकर प्रदेश में अव्वल जिला बना है। वहीं संभागवार परिणामों में सागर संभाग भी प्रदेश में पहले स्थान पर है। संभाग का पन्ना जिला प्रदेश में चौथे व दमोह पांचवें स्थान पर है। इसके अलावा टीकमगढ़ 13वें नंबर पर एवं निवाड़ी 10वें स्थान पर है। यह ग्रेडिंग माह जून, जुलाई और अगस्त 2022 में संपादित हुए हर कार्य और उपलब्धि के आधार पर है। छिंदवाड़ा पिछली बार पहले नंबर था, इस बार वह तीसरे नंबर पर आ गया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिलों की शैक्षिक रैंकिंग प्रणाली विकसित करने के निर्देश दिए थे, इसके अनुसार इसे विकसित किया गया है। रैंकिंग में बालाघाट प्रदेश में दूसरे पायदान पर है। राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रारंभिक शिक्षा कक्षा 1 से 8वीं के तहत समग्र शिक्षा योजना अंतर्गत संचालित कार्यक्रम एवं गतिविधियों के साथ ही छात्रों के सीखने के प्रतिफल, शिक्षकों की क्षमता संवर्धन, स्कूलों में उपलब्ध संसाधन और विभिन्न मूल्यांकनों में शालाओं में प्रदर्शन आदि को ध्यान में रखते हुए रैंकिंग तैयार की है। इसमें 6 प्रमुख घटकों के अंतर्गत 32 पैरामीटर पर रैंकिंग तैयार की गई। पिछली रैंकिंग में छतरपुर जिला 14 वें पायदान पर रहा था। डीपीसी आरपी लखेर ने बताया कि यह रैंकिंग कलेक्टर संदीप जीआर के मार्गदर्शन व जिला सीईओ के निर्देशन में प्राप्त हुई है। उन्होंने उक्त सफलता का श्रेय समस्त शिक्षकों, सीएसी, बीएसी और बीआरसीसी की मनोयोग से किए गए प्रयासों को दिया है।

यह रहे 6 प्रमुख घटक

ग्रेडिंग के लिए 6 प्रमुख घटक रखे गए थे। इनमें 100 अंक में छतरपुर जिले ने 83.81 अंक पाकर प्रदेश में स्थान पाया है। इनमें नामांकन एवं ठहराव में 21 में से 19.3 अंक, गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक उपलब्धियां में 21 में 16.7 अंक, शिक्षकों का व्यावसायिक विकास एवं ट्रेनिंग में 20 में 19.7 अंक, समानता में 12 में 9.6 अंक, आधारभूत सुविधाओं में 10 में 9.8 अंक और प्रशासन एवं वित्तीय प्रबंधन में 18 में से 8.8 अंक प्राप्त किए हैं।

द्वितीय तिमाही रैंकिंग में यह होंगी प्राथमिकताएं

प्रदेश में अगली जिलेवार रैंकिंग दिसंबर माह में जारी होगी। द्वितीय तिमाही में सितंबर, अक्टूबर और नवंबर की रैंकिंग दिसंबर माह में जारी होगी। इसमें में वर्तमान पैरामीटर्स के अतिरिक्त राज्य शिक्षा केंद्र की प्राथमिकताएं भी होंगी। इसमें हाजरी एप्प पर दर्ज शिक्षक तथा छात्रों का उपस्थिति प्रतिशत। एफएलएन कक्षाओं का बेहतर संचालन तथा मेंटरिंग। माह नवंबर में संचालित होने वाली एनएमएमएस परीक्षा में छात्रों की भागीदारी। नंबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने वाली समेकित ओलंपियाड में छात्रों की भागीदारी। लेप फोर वर्ड कार्यक्रम अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम प्रशिक्षण में शिक्षकों की सहभागिता। एचजीएचवी कार्यक्रम अंतर्गत चैटबोट आधारित साप्ताहिक क्विज कार्यक्रम में छात्रों की भागीदारी व कक्षा 5वीं तथा 8वीं की माह नवंबर में आयोजित होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा में छात्रों की भागीदारी में शासकीय एवं निजी विद्यालय शामिल होंगे।
 

Tags:    

Similar News