परीक्षा मित्र एप से लगेगी बच्चों की हाजिरी, समग्र आईडी बनी रोल नंबर

परीक्षा मित्र एप से लगेगी बच्चों की हाजिरी, समग्र आईडी बनी रोल नंबर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-04 09:32 GMT
परीक्षा मित्र एप से लगेगी बच्चों की हाजिरी, समग्र आईडी बनी रोल नंबर

इस बार की 5वीं, 8वीं की परीक्षाएं इसलिए अलग हैं, क्योंकि इन्हें कराने के लिए आधुनिकतम संसाधनों का उपयोग कर रहा है विभाग
डिजिटल डेस्क छतरपुर ।
प्रदेश सहित जिले में कक्षा 5वीं व 8वीं की बोर्ड पैटर्न पर होने वाली परीक्षाएं बुधवार को डेढ़ बजे से शुरू हो रही हैं। जिले में इस परीक्षा में दोनों कक्षाओं के कुल 60 हजार बच्चे शामिल होंगे। सबसे रोचक बात यह है कि स्कूल शिक्षा विभाग इन परीक्षाओं को बेहद आधुनिक तरीके से संचालित करवा रहा है। परीक्षा देने वाले बच्चों की ऑन लाइन हाजिरी भी मंगलवार को जारी परीक्षा मित्र एप से लगाई जाएगी।
  गौरतलब है कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के रूप में आयोजित होने वाली कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं को जुलाई 2007 से गृह परीक्षा में तब्दील कर दिया गया था। लेकिन शिक्षा के गिरते स्तर से चिन्तित राज्य सरकार ने इस साल इसे फिर से लागू किया है, लेकिन बोर्ड नहीं बोर्ड पैटर्न पर। इस परीक्षा की खास बात यह है कि राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एनआईसी के सहयोग से ऑनलाइन पोर्टल च्च्एनुअल एक्जाम मैंनेजमेंट सिस्टमज्ज् विकसित इसे कराया जा रहा है। इससे मेनुअल श्रम की बचत हुई है। छात्र की समग्र आईडी को उसका रोल नम्बर माना गया है। समग्र पोर्टल का डाटा इससे लिंक किया गया है। इसी पोर्टल के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों की ऑन लाइन मैपिंग, केन्द्राध्यक्षों, सहायक केन्द्राध्यक्षों की ऑनलाइन इंट्री की गई। पोर्टल जनरेटिड ऑर्डर भी सभी को वितरित किए गए। साथ ही छात्रों के प्रवेश-पत्र जनरेट कर उन्हें दिए गए। इन परीक्षाओं को कराने के तरीकों का जिक्र इसलिए जरूरी है क्योंकि प्रदेश में परीक्षाओं में उपस्थिति के लिए एप का इस्तेमाल, समग्र आईडी को रोल नंबर बनाने जैसे प्रयोग पहली बार किए हैं, ये आगे की परीक्षाओं का बड़ा बदलाव साबित होंगे।
बोर्ड परीक्षा में भी नहीं लगती एप से हाजिरी
अच्छी बात यह है कि प्रदेशभर में 5 व 8वीं की परीक्षाओं को जितने आधुनिक तरीके से पोर्टल के माध्यम के माध्यम से कराया जा रहा है, माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षाओं को भी उस तरह संचालित नहीं कर रहा है। इन परीक्षाओं में परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की ऑनलाइन उपस्थित लगाने के लिए मंगलवार को एक नया एप परीक्षा मित्र प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया। इसी के द्वारा सभी केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष अपने केन्द्र पर उपस्थित परीक्षार्थियों की उपस्थिति दर्ज करेंगे। इस तरह के एप का उपयोग अभी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूल स्तर पर दिए जाने वाले अंातरिक मूल्यांकन के अंक, केन्द्र पर दिए जाने वाले मौखिक परीक्षा के अंक तथा उत्तर पुस्तिका में मूल्यांकन केन्द्र पर प्राप्त अंकों की प्रविष्टि भी ऑनलाइन पोर्टल पर होगी। ताकि त्रुटि रहित परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित किया जा सके। दोनों परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति भी पोर्टल के माध्यम से की जा चुकी है।
सबसे अिधक बच्चे राजनगर में 
दोनों कक्षाओं की परीक्षा में सबसे अधिक छात्र राजनगर विकासखण्ड से शामिल हो रहे हंै। इनकी संख्या कक्षा 5वीं में 4638 तथा 8वीं में 5018 है। सबसे कम छात्र बकस्वाहा विकासखण्ड में शामिल होंगे। जिनकी संख्या कक्षा 5वीं में 1758 तथा 8वीं में 2572 है।
33 त्न अंक लाना जरूरी 
नई व्यवस्था अन्तर्गत परीक्षार्थी को बाह्य परीक्षा के रूप में लिखित एवं मौखिक परीक्षा देनी होगी। उत्तीर्ण होने के लिए उसे इस परीक्षा में 33त्न अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। लिखित परीक्षा का प्रश्न-पत्र 90 अंकों का तथा मौखिक परीक्षा का प्रश्न-पत्र 10 अंक का होगा। परीक्षाएं 4 मार्च से 27 मार्च तक चलेगीं। कक्षा 5वीं का पेपर 1.30 से 4 बजे तथा कक्षा 8वीं का 1.30 बजे से 4.30 बजे तक रहेगा। 
फैक्ट फाइल 
> जिले में दोनों कक्षाओं को मिलाकर कुल 60 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा।
> कुल 1887 शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा 5वीं के 27398 बच्चों के लिए 550 परीक्षा केन्द्र हैं। 
> 752 शासकीय स्कूल के कक्षा 8वीं के 31654 बच्चों के लिए 262 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।
 

Tags:    

Similar News