घरों के बरामदे में चल रहीं छोटे बच्चों की कक्षाएं, मोबाइल से मूल्यांकन में मिला प्रदेश में पहला स्थान

 घरों के बरामदे में चल रहीं छोटे बच्चों की कक्षाएं, मोबाइल से मूल्यांकन में मिला प्रदेश में पहला स्थान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-10-08 10:00 GMT
 घरों के बरामदे में चल रहीं छोटे बच्चों की कक्षाएं, मोबाइल से मूल्यांकन में मिला प्रदेश में पहला स्थान

- प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों के सवा लाख बच्चों ने 48 हजार का हुआ मूल्यांकन
डिजिटल डेस्क सीधी।
प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों की कक्षाएं पिछले तीन माह से अभिभावको के बरामदे में संचालित हो रही हैं। कहीं पेड़ के नीचे तो कहीं सुनसान गलियों में बच्चों को एकत्र कर शिक्षक क्लास ले रहे हैं। दूसरी तरफ मोबाइल से भी पढ़ाई करायी जा रही है। मोबाइल से पढऩे वाले बच्चों के हुए मूल्यांकन में जिले को प्रदेश में टॉप स्थान मिला है। 
कोरोना ने स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले प्राथमिक, माध्यमिक स्तर के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए जुलाई महीने से ही विभाग ने कार्यक्रम तैयार किये हैं और उनका क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। पहली से लेकर आठवी तक के छात्रों को पढ़ाई के लिए मोबाइल पर सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है तो शिक्षको को घर-घर जाकर पढ़ाने का निर्देश दिया गया है। बताया जाता है कि शासन के निर्देश पर बच्चों के घर पहुंचने वाले शिक्षक कहीं बरामदे में क्लास लगा रहे हैं तो कहीं गली और चौहट्टे में बच्चों को बिठाकर पढ़ाई करा रहे हैं। रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से अलग पठन सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। जिले में एक लाख 26 हजार बच्चों का पठन-पाठन के लिए नामांकन किया गया है जिसमे 48 हजार बच्चे मोबाइल और अन्य माध्यमों से पढ़ाई कर रहे हैं। बताया जाता है कि वाट्सएप के जरिए पढ़ाई करने वाले छात्रों का बीच-बीच में मूल्यांकन भी किया जाता है। प्रदेश स्तर पर होने वाले मूल्यांकन में सीधी जिला इस बार टॉप पर रहा है। जिले के छात्रों और अभिभावको के पास पर्याप्त मोबाइल सुविधा उपलब्ध न होने के बाद भी पठन-पाठन में बच्चों की अभिरूचि प्रदेश के दूसरे जिलो की अपेक्षा कहीं ज्यादा देखी गई है। संसाधनो का अभाव न होता तो यहां के बच्चे और भी बेहतर कर सकते थे। फिलहाल, कोरोना के कारण अभी नहीं लगता कि प्राथमिक, माध्यमिक स्तर की सरकारी स्कूलें संचालित हो पाएंगी और जब तक स्कूलें नहीं खुलती तब तक छोटे बच्चों को कोरोना काल में इजाद किये गये पढ़ाई माध्यमों से ही पठन-पाठन करना पड़ेगा। 
हायर स्तर की स्कूलें खुली पर नहीं आ रहे छात्र
हाई स्कूल और हायर सेकण्ड्री स्तर की स्कूलों के संचालन की अनुमति तो दे दी गई है किन्तु छात्र इसके बाद भी नहीं पहुंच रहे हैं। असल में स्कूल जाने के पहले छात्रों को अपने अभिभावको से अनुमति लेना जरूरी कर दिया गया है जिस कारण अधिकांश अभिभावक कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं दिये हैं। कुछ बच्चे स्कूल जरूर पहुंच रहे पर वे केवल प्रश्नो के समाधान कराने के बाद वापस लौट रहे हैं। कक्षाएं अभी भी संचालित नहीं हो पा रही हैं। कक्षाएं संचालित होती तो पूर्व की तरह बच्चे स्कूल पहुंचते लेकिन कक्षा संचालन में अवरोध होने के कारण सब कुछ औपचारिक ही चल रहा है। बता दें कि हायर स्तर की स्कूलों के संचालन में सरकार फिर से विचार करने जा रही है अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो 15 अक्टूबर के बाद विशेष दिशा-निर्देशों के साथ कक्षाएं संचालित हो सकेंगी। जब तक कक्षा संचालित नहीं हो रही तब तक हायर स्तर के छात्रों को खुद के भरोसे ही पढ़ाई करनी पड़ेगी। 
इनका कहना है
प्राथमिक, माध्यमिक स्तर के बच्चों की वाट्सएप से पढ़ाई कराई जा रही है जिसमें भाग ले रहे 48 हजार बच्चों का प्रदेश स्तरीय किये गये मूल्यांकन में जिले को प्रथम स्थान मिला है। कोरोना संक्रमण के कारण अभी स्कूलें नहीं शुरू हो सकी हैं जिस कारण शिक्षक घर-घर जाकर पठन-पाठन करा रहे हैं। 
डॉ. के.एम. द्विवेदी जिला समन्वयक, सीधी। 
 

Tags:    

Similar News