बाबासाहेब आंबेडकर के बंगले राजगृह में तोड़फोड़ करने वाला धराया, सीएम ने कहा - अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी सरकार

बाबासाहेब आंबेडकर के बंगले राजगृह में तोड़फोड़ करने वाला धराया, सीएम ने कहा - अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी सरकार

Anita Peddulwar
Update: 2020-07-08 13:48 GMT
बाबासाहेब आंबेडकर के बंगले राजगृह में तोड़फोड़ करने वाला धराया, सीएम ने कहा - अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दादर स्थित भारतरत्न डॉ बाबासाहब आंबेडकर के घर राजगृह में तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश पुलिस को दिए। जिसके बाद आरोपी पर शिकंजा कस लिया गया। बुधवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि तोड़फोड़ की घटना निंदनीय है। सरकार राजगृह का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि राजगृह न केवल आंबेडकरवादी जनता के लिए बल्कि पूरे समाज के लिए श्रद्धास्थल है। यहां पर आंबेडकर की सभी रचनाएं संरक्षित हैं। वहीं राज्य के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि सरकार ने राजगृह में हुई तोड़फोड़ के मामले को गंभीरता से लिया है। इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों को जल्द पकड़कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अजित ने कहा कि असामाजिक तत्वों की हरकतों से लोग बहकावे में न पाए। सभी लोग शांति और एकता बनाए रखे। प्रदेश के राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने भी घटना पर निंदा व्यक्त की है। थोरात ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त सजा होनी चाहिए। 

विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राजगृह में तोड़फोड़ की घटना अत्यंत निंदनीय है। मैंने अतिरिक्त पुलिस आयुक्त से चर्चा करके आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की है। वहीं बाबासाहब के पोते तथा वंचित बहुजन आघाड़ी के मुखिया प्रकाश आंबेडकर ने जनता से शांति बनाए रखने का आह्वान किया है। आंबेडकर ने कहा कि घटना की पुलिस जांच कर रही है। पुलिस जांच में वास्तविक स्थित का पता चल सकेगा। कोई कानून कानून व्यवस्था को अपने हाथों में लेने का प्रयास न करे। 
 

बाबासाहेब आंबेडकर के बंगले राजगृह में तोड़फोड़ करने वाला आरोपी हिरासत में

भारतरत्न बाबासाहेब आंबेडकर का निवास स्थान रह चुके "राजगृह" में तोड़फोड़ के मामले में मुंबई पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। मंगलवार शाम हुई तोड़फोड़ के मामले में माटुंगा पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। शिकायत के मुताबिक आरोपी ने घर में रखे गमले तोड़ दिए थे। खिड़कियों पर पत्थर मारकर उसका भी कांच तोड़ दिया साथ ही घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को नुकसान पहुंचाया। बाबासाहेब के पोते भीमराव आंबेडकर ने पुलिस को की शिकायत में बताया कि शाम 5 से साढ़े 5 बजे के बीच आरोपी ने घर पर हमला किया। पहली नजर में उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं लग रही थी। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे आरोपी को पहले भी घर के आसपास घूमता देख चुके हैं उनके सवाल पूछने पर आरोपी उन्हें घूरता हुआ चला गया था। मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 447, 427 के तहत एफआईआर दर्ज की है।  सीसीटीवी के जरिए आरोपी की पहचान हुई। पुलिस ने फिलहाल जांच का हवाला देते हुए पकड़े गए आरोपी के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया है। वहीं गृहमंत्री अनिल देशमुख ने भी घटना की निंदा करते हुए कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है और दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जिस बंगले में तोड़फोड़ की गई वह दादर के हिंदू कॉलोनी में स्थित है। बाबा साहब ने खुद इस बंगले का निर्माण कराया था। इस दो मंजिला हेरिटेज बंगले में आंबेडकर संग्रहालय है जहां बाबा साहब की किताबें, चित्र, राख और कई कलाकृतियां रखी हुई है। फिलहाल यहां  उनके पोते वंचित बहुजन आघाडी नेता प्रकाश आंबेडकर, आनंदराव, भीमराव और परिवार के दूसरे सदस्य रहते हैं। वारदात के समय प्रकाश आंबेडकर अकोला में थे। 

राजगृह पर होगी 24 घंटे पुलिस सुरक्षा - देशमुख   

भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के घर राजगृह में हुई तोड़फोड़ की घटना के बाद राज्य सरकार ने 24 घंटे पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार की तरफ से राजगृह पर पुलिस की तैनाती की जाएगी। बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राजगृह में हुई तोड़फोड़ की घटना के बारे में चर्चा हुई। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने यह जानकारी दी। देशमुख ने कहा कि सरकार की तरफ से राजगृह पर स्थायी रूप से 24 घंटे पुलिस सुरक्षा दी जाएगी। देशमुख ने कहा कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द होगी। इससे पहले प्रदेश की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने राजगृह पर जाकर बाबासाहब के पोते भीमराव आंबेडकर से मुलाकात की। मुंबई भाजपा के अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढा के नेतृत्व में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने भी राजगृह में भीमराव से मुलाकात कर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। वहीं केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले तोड़फोड़ की घटना की सीआईडी से जांच कराने की मांग की है। 
 

Tags:    

Similar News