कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन, ट्रेन रोकने के पहले ही गिरफ्तार हुए कार्यकर्त्ता

कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन, ट्रेन रोकने के पहले ही गिरफ्तार हुए कार्यकर्त्ता

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-19 12:37 GMT
कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन, ट्रेन रोकने के पहले ही गिरफ्तार हुए कार्यकर्त्ता

डिजिटल डेस्क छतरपुर । छतरपुर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग को लेकर खासी गहमागहमी रही। कांग्रेस सेवादल के सदस्य मेडिकल कॉलेज के लिए  रेल रोकों आंदोलन किया। शाम चार बजे के करीब कांग्रेस और सेवा दल के कार्यकर्ता छतरपुर रेलवे स्टेशन पहुंच कर महामना एक्सप्रेस को रोकने के लिए जैसे ही प्लेटफॉर्म की तरफ बढ़े पुलिस ने उन्हें स्टेशन के बाहर ही रोक लिया। इस बीच पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जम कर बहस और धक्का-मुक्की हुई। कांग्रेस कार्यकर्ता किसी भी सूरत में प्लेटफॉर्म के अंदर प्रवेश कर ट्रेन को रोकने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन स्टेशन पर तैनात भारी पुलिस बल उन्हे अंदर प्रवेश नहीं करने दे रहा था। इस बीच स्टेशन के बारह घंटों गहमागहमी मची रही। हालांकि महामना एक्सप्रेस छतरपुर रेलवे स्टेशन से जब आगे के लिए रवाना हो गई, उसके बाद कांग्रेसियों ने विरोध स्वरूप गिरफ्तारी देकर छतरपुर में मेडिकल कॉलेज खाले जाने की अपनी मांग को और बुलंद किया।
घंटों होती रही पुलिस से बहस
रेल रोकने के लिए सैकड़ों की संख्या में रेलवे स्टेशन पहुंचे कांग्रेस नेता अपने रेल रोको आंदोलन को सफल बनाने के लिए किसी भी हाल में प्लेटफॉर्म में प्रवेश करना चाह रहे थे। प्लेटफॉर्म में प्रवेश को लेकर पुलिस और कांग्रेसियों के बीच घंटो वाद-विवाद होता रहा। कई बार पुलिस और नेताओं के बीच बहस और धक्का मुक्की की स्थिति बनी। कुछ नेताओं की पुलिस अधिकारियों से बहस भी हुई। अंत में कांग्रेस नेताओं ने गिरफ्तारी देकर अपनी बात को शासन प्रशासन तक पहुंचने की कोशिश की।
यात्री हुए परेशान
महामना एक्सप्रेस को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन में सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता दोपहर से ही पहुंचने लगे थे। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर विरोध प्रर्दशन शुरू होने से आम यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई यात्रियों को प्लेटफॉर्म तक जाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी, क्योंकि प्रवेश द्वार में इतनी भीड़ थी की वे अंदर प्रवेश ही नहीं कर पा रहे थे। हालांकि यात्रियों को आने जाने में परेशानी न हो, इसके लिए जिला पुलिस बल, आरपीएफ्र और जीआरपी के जवान तैनात रहे।
 दी गिरफ्तारी
आंदोलन कर रहे कांग्रेस और सेवा दल के कार्यकर्ताओं ने आंदोलन को सफल बताया उनका कहना है कि ट्रेन रोकने में भले ही वे कामयाब न हो पाए हो,लेकिन सैकड़ों की संख्या में गिरफ्तारी देना ही यह साबित कर रहा है कि उनका आंदोलन सफल रहा है। वहीं पुलिस का कहना है कि रेल रोकों आंदोलन में शामिल 28 लोगों ने गिरफ्तारियां दी हैं। आंदोलनरत नेताओं का कहना है कि जब तक छतरपुर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा शासन द्वारा नहीं की जाती है, उनका आंदोलन लगातार जारी रहेगा।

 

Similar News