सिंगरौली में राख के मलबे में मिले 2 मासूमों के शव - रिलायंस सासन पावर का ऐश डैम हादसा

सिंगरौली में राख के मलबे में मिले 2 मासूमों के शव - रिलायंस सासन पावर का ऐश डैम हादसा

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-17 08:55 GMT
सिंगरौली में राख के मलबे में मिले 2 मासूमों के शव - रिलायंस सासन पावर का ऐश डैम हादसा

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)।  रिलायंस सासन पावर के ऐश डैम हादसे के बाद से लापता दो मासूम बच्चों के शव गुरूवार को मिल गये हैं। दोनों मासूमों के शव राख के दूर तक बिखरे मलबे में अलग-अलग जगहों पर सर्चिंग दौरान पाये गये। जानकारी के अनुसार मासूम बच्चे का शव हादसे में ही मृत पाये गये दिनेश कुमार शाह के 3 वर्षीय पुत्र अंकित शाह का है। जबकि दूसरा शव भैयाराम शाह की 9 वर्षीय पुत्री सीमा शाह का बताया जाता है। दोनों शवों को पुलिस ने कब्जे में लेते सीधे पीएम हाउस पहुंचा दिया था। पीएम के बाद दोनों मासूमों के शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है। वहीं हादसे की चपेट में आकर लापता हुये सभी  लोगों में अब सिर्फ पोकलेन ऑपरेटर रज्जाद अली ही लापता है। 
ऐसे में गुरूवार को दोनों  लापता मासूमों का शव मिलने के बाद भी पुलिस की सर्चिंग टीमें लापता रज्जाद की खोजबीन में जोर-शोर से जुटी रहीं। लेकिन शाम को सर्चिंग का समय खत्म होने तक उसके मिलने की कोई सूचना सामने नहीं आयी थी।
दोषियों पर एफआईआर तक नहीं
दर्दनाक हादसे के बावजूद अभी तक पुलिस प्रशासन ने किसी के  भी खिलाफ कोई एफआईआर तक दर्ज नहीं की है। 10 अप्रैल की शाम को करीब 5 बजे  ऐश डैम फूटा था। उसी दिन पता चल गया था कि 6 लोग लापता हैं, उसके  बाद 5 लाशें आज तक मिली हैं और  पुलिस प्रशासन ने सिर्फ मर्ग कायम किया  है। 6 मौतों के जिम्मेदारों के खिलाफ न तो एफआईआर दर्ज हुई है और न ही गिरफ्तारी हुई है। जिला प्रशासन ने भी मजिस्ट्रियल जांच बैठाकर आरोपियों  को राहत दी है।
कुल 6 लापता थे, 5 शव मिले
ऐश डैम में हादसा 10 अप्रैल को हुआ था। वहां  स्थानीय निवासियों में एक ही परिवार के 5 सदस्य और डैम में कार्य कर रहा एक ऑपरेटर समेत कुल 6 लोग लापता हो गये थे। इसमें से 5 स्थानीय लोगों के शव मिल गये हैं।  हादसे में लापता हुये 6 लोगों की सर्चिंग राख के  मलबे में शुरू की गई थी। 2 लोग 8 वर्षीय अभिषेक पिता भैयाराम  शाह और दिनेश कुमार पिता बिशाहू लाल के शव 12 अप्रैल को व 14 अप्रैल को  महिला चूनकुमारी शाह पति भैयाराम का शव मलबे में मिला । 16 अप्रैल को मासूम अंकित शाह 3 वर्ष व सीमा शाह 9 वर्ष का भी शव मिला है।
सतना7 जिले के मझगवां रेंज की कररिया बीट में 2 बाघों के बीच संघर्ष में तकरीबन साढ़े 3 साल के एक वयस्क बाघ की मौत हो गई। मौके पर पहुंचे वन मंडलाधिकारी राजीव मिश्र ने बताया कि गुरुवार की दोपहर बाघ के शव पर बीट के निगरानी दल की नजर पड़ी। माना जा रहा है कि संघर्ष बीती रात हुआ था। मझगवां में ही पोस्टमार्टम वन्य जीव विशेषज्ञ डा.राजेश तोमर ने डीएफओ राजीव मिश्र एवं  व्हाइट टाइगर सफारी के डायरेक्टर सफारी संजय राय खेड़े , एसडीओ जीआर सिंह और रेंजर दीपक राज की मौजूदगी में किया। मृत बाघ के गले में दोनों तरफ गहरे जख्म हैं। कंधे में नाखूनों की भी गहरी चोट पाई गई है। नियमों के तहत अंतिम संस्कार 17अप्र्रैल को मझगवां में किया जाएगा।
 

Tags:    

Similar News