ऑपरेशन थियेटर में प्रसूता की मौत, परिजनों ने मचाया हंगामा

ऑपरेशन थियेटर में प्रसूता की मौत, परिजनों ने मचाया हंगामा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-04 13:59 GMT
ऑपरेशन थियेटर में प्रसूता की मौत, परिजनों ने मचाया हंगामा

डिजिटल डेस्क,पन्ना। जिला चिकित्सालय पन्ना के ऑपरेशन थियेटर में बच्चे को जन्म देने से पहले ही प्रसूता महिला की मौत हो गयी। प्रसूता महिला रेनू लखेरा पति रूपेश लखेरा उम्र 27 वर्ष निवासी ग्राम बृजपुर प्रसव वेदना होने पर डिलेवरी के लिये अस्पताल में पिछली दोपहर को लगभग 3 बजे जिला चिकित्सालय के मेटरनिटी वार्ड में उपचार के लिये भर्ती कराया गया था। रात्रि 12 बजे तक जब नार्मल डिलेवरी नही हुई तो जिला चिकित्सालय में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा परिजनों  सीजर ऑपरेशन की सलाह दी जिस पर प्रसूता महिला के परिजनो द्वारा सहमति दिये जाने के बाद महिला को 1 बजे ऑपरेशन थियेटर के अंदर ले जाया गया। महिला चिकित्सक डॉ.स्मृति गुप्ता द्वारा डिलेवरी से पहले महिला को बेहोश करने के लिये एनेस्थीसिया का इंजेक्शन दिया गया जिसके बाद प्रसूता महिला की हालत तुरंत बिगड़ गयी और हार्ट अटैक आ गया जिससे महिला की  कुछ समय के अंदर ही मौत हो गयी। गर्भस्थ शिशु को भी नहीं बचाया जा सका । 

मौत की खबर पाते ही भड़क उठे परिजन

डॉक्टरों द्वारा  मौजूद परिजनो को जब इसकी जानकारी दी गयी तो मृत महिला के परिजन सदमे में आ गये । अस्पताल में मौजूद मृतिका के परिजनो द्वारा अपने अन्य रिश्तेदारो को यह जानकारी दी गयी जिससे जिला चिकित्सालय पन्ना में कुछ ही समय पश्चात् बड़ी संख्या में मृतिका के रिश्तेदार अस्पताल में इकत्र  हो गये और वे चिकित्सकों पर भड़क उठे। नाराज लोगो द्वारा जैसे ही हंगामा शुरू किया गया सूचना पाते ही कोतवाली थाना नगर निरीक्षक अरविंद कुजूर, उपनिरीक्षक एम.डी.शाहिद, महिला उपनिरीक्षक अंजली उदेयनिया तथा बड़ी संख्या में थाने का पुलिस बल जिला चिकित्सालय पहुंच गया।  पुलिस अधिकारियो तथा मौके पर पहुंचे अन्य अधिकारियों द्वारा परिजनों को घटना को लेकर समझाया तथा घटना को लेकर सामने आई लापरवाही पर जांच करवाने का भरोसा दिलाया गया। सुबह 4 बजे से शुरू हुआ हंगामा सुबह 6 बजे तक चलता रहा जिसके बाद अधिकारियो तथा पुलिस द्वारा निष्पक्ष रूप से जांच किये जाने का परिजनो को भरोसा दिलाया गया और घटना की जांच के लिये दो चिकित्सीय टीम से पोस्टमार्टम करवाने की जानकारी दी गयी। तब परिजनो का गुस्सा शांत हुआ और जिला चिकित्सालय के ओटी के अंदर से प्रसूता महिला को बाहर निकालते हुये जिला चिकित्सालय के शव विच्छेदन ग्रह में ले जाया गया जहां पर मृतिका के मायके एवं ससुराल पक्ष के लोगो की उपस्थिति में मृतिका का पोस्टमार्टम किया गया। 

इनका कहना है

महिला की मौत हृदय गति रूक जाने के चलते हुई है । उपचार में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही की गयी है । प्रथम प्रसव होने के चलते नॉर्मल डिलेवरी कराने का प्रयास किया गया। मगर जब नॉर्मल डिलेवरी होने के असार नही दिखे तब परिजनो को ऑपरेशन से डिलेवरी करवाने के लिये कहा गया। जिनकी सहमति पर ऑपरेशन थियेटर के अंदर महिला को ले जाया गया जहां पर अचानक हार्ट अटैक आने के चलते महिला की मौत हो गयी। डॉ.मीना नामदेव स्त्रीरोग विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय पन्ना
 

Tags:    

Similar News