दूल्हा-दुल्हन राजी-फिर भी हंगामेबाजी, एडीएम कोर्ट में धर्मसैनिकों ने मचाया हंगामा

दूल्हा-दुल्हन राजी-फिर भी हंगामेबाजी, एडीएम कोर्ट में धर्मसैनिकों ने मचाया हंगामा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-09 08:10 GMT
दूल्हा-दुल्हन राजी-फिर भी हंगामेबाजी, एडीएम कोर्ट में धर्मसैनिकों ने मचाया हंगामा

डिजिटल डेस्क जबलपुर। घरवालों की मर्जी के खिलाफ सरकारी शादी करने पहुंचे युवक-युवती मैरिज रजिस्ट्रार के समक्ष पेश होकर विवाह की प्रक्रिया पूरी कर पाते, इससे पहले ही हिन्दू धर्म सेना के कार्यकर्ताओं ने वहां पहुंचकर जमकर हंगामा मचाया। युवती के परिजनों के साथ पहुंचे धर्मसैनिकों ने शादी रुकवाने के लिए हर जतन किए। नारेबाजी से लेकर धक्का-मुक्की तक हुई, लेकिन धर्मसैनिकों के विरोध के बावजूद कानूनी प्रक्रियाओं के तहत प्रेमी युगल की शादी पर सरकारी मोहर लग गई। दिनभर चले हाईवोल्टेज ड्रामे के दौरान कई बार हड़कम्प की स्थिति भी निर्मित हुई। प्रशासन की सतर्कता और पुलिस की मुस्तैदी के बीच आखिरकार एडीएम सुरभि गुप्ता ने दोनों की शादी करवाई और पुलिस की सुरक्षा के बीच उन्हें सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया। 

पता चला है कि रांझी का रहने वाला 30 वर्षीय ल्यूकस फिलिप जुम्मन और व्हीएफजे की रहने वाली 28 वर्षीय निशा पाण्डे मंगलवार को कोर्ट मैरिज करने कलेक्ट्रेट पहुंचे थे। इसकी खबर जब युवती के परिजनों को लगी तो वे हिन्दू धर्मसेना के कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंच गए व शादी रुकवाने का प्रयास किया। इस बीच युवक-युवती की शादी करवाने पहुंचे उनके दोस्तों और धर्मसैनिकों के बीच झूमाझपटी भी हुई। एक समय ऐसा भी आया जब लड़की के एक परिजन का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ गया और उन्हें एम्बुलेंस बुलवाकर अस्पताल पहुंचाया गया।  आलम यह रहा कि हंगामे की खबर फैलते ही कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और मोर्चा संभालते हुए हंगामा करने वालों को शांत करवाया। 

कोर्ट रूम के बाहर लगा रहा मजमा 7 हंगामे की खबर जैसे ही कलेक्ट्रेट के गलियारों में फैली वैसे ही कई कर्मचारी और अधिकारी अपने-अपने कक्ष से निकलकर बाहर आ गए। कई वकील भी मौके पर पहुंच गए। इसके अलावा कलेक्टर कार्यालय में अपने काम से पहुंचे लोग भी हंगामा होता देख मजमा लगाकर कोर्ट रूम के आसपास जमा हो गए। वहीं मौके पर कानून व्यवस्था बनाए रखने पहुंचे पुलिस के अधिकारी व जवान भी दिनभर कलेक्टर कार्यालय और कोर्ट रूम के बाहर तैनात रहे। 

शाम को बंद कमरे में हुई शादी 
दोपहर करीब सवा 12 बजे पहुंचे प्रेमी युगल की शादी की सारी औपचारिकताएं शाम को पूरी हो सकीं। एडीएम ने अपने कमरे में युवक-युवती और गवाहों को बुलवाकर प्रक्रिया पूरी करवाई। इस दौरान ओमती टीआई अरविंद चौबे व अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। सूत्रों की माने तो जब तक पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने इस बात की तस्सली नहीं कर ली, कि दोनों ही युवक-युवती बालिग हैं और नियमानुसार इनकी शादी हो सकती है, तब तक उन्होंने विवाह पंजीयन की प्रक्रिया को रोके रखा। इसके अलावा हंगामे को देखते हुए भी पुलिस ने पहले युवक-युवती को सुरक्षा प्रदान करते हुए, उन्हें विरोध करने वालों से बचाया। आखिरकार जब मामला शांत हुआ तो शाम करीब सवा पांच बजे शादी की प्रक्रिया शुरू हुई, जो कुछ ही देर में पूरी कर ली गई।

 

Similar News