खुलासा : नीरव ने बैंको से ठगी रकम का रियल इस्टेट में किया है निवेश

खुलासा : नीरव ने बैंको से ठगी रकम का रियल इस्टेट में किया है निवेश

Tejinder Singh
Update: 2018-10-03 16:11 GMT
खुलासा : नीरव ने बैंको से ठगी रकम का रियल इस्टेट में किया है निवेश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश से भागे कारोबारी नीरव मोदी ने बैंकों से ठगे गए पैसों का विदेश में स्थित संपत्तियों में बड़ी चालाकी से निवेश किया था। प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) के एक अधिकारी के मुताबिक नीरव की न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क साउथ में स्थित संपत्ति सेंट्रल पार्क रियल इस्टेट एलसीसी के नाम से खरीदी गई थी। यह कंपनी असल में नीरव मोदी की फायर स्टार क्लस्टर कंपनी की समूह कंपनी है। 

ईडी अधिकारी के मुताबिक साल 2018 में यह संपत्ति इथाका ट्रस्ट को स्थानांतरित कर दी गई थी। नीरव ने बैंकों से ठगी गई रकम फायर स्टार कंपनी में लगाई थी। साथ ही रकम का इस्तेमाल फ्लैट गिरवी रखकर एचएसबीसी बैंक से लिए गए उधार चुकाने के लिए भी किया गया। अधिकारी के मुताबिक इथाका ट्रस्ट जिसके नाम पर दूसरी संपत्तियां खरीदी गईं थीं, उससे नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी और उसके बच्चों को लाभ मिलने वाला था।

इस ट्रस्ट की कर्ताधर्ता नीरव की बहन पूर्वी मोदी है। ईडी अधिकारी के मुताबिक संपत्ति को खरीदने के लिए खर्च की गई रकम पंजाब नेशनल बैंक से ठगी के जरिए ही हासिल की गई थी। लेकिन रकम संपत्ति में लगाने से पहले उसे दुबई, बाहमास, अमेरिका, सिंगापुर समेत कई देशों में घुमाया गया था जिससे जांच एजेंसियों को इसका अंदाजा न लग सके। इस काम के लिए सिंगापुर की कामनवेल्थ ट्रस्ट और अमेरिका की एक वकील फर्म को भुगतान किया गया था।

ईडी अधिकारी ने बताया कि हांगकांग में मिले गहनों को पंचनामें के बाद जब्त कर लिया गया है जबकि संपत्तियों और बैंक खातों की जब्ती के लिए अलग से आदेश जारी किए गए हैं। ईडी 23 बार में हांगकांग से करीब 23 करोड़ रुपए के गहने ला चुकी है। जब्त किए गए बैंक खातों में करीब 44 करोड़ रुपए हैं। 

 

Similar News