थाने में कपड़े उतारकर किसानों की पिटाई, अब सियासत गरमाई

थाने में कपड़े उतारकर किसानों की पिटाई, अब सियासत गरमाई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-04 05:55 GMT
थाने में कपड़े उतारकर किसानों की पिटाई, अब सियासत गरमाई

डिजिटल डेस्क,टीकमगढ़। किसानों के हित में काम करने का दावा करने वाली मप्र सरकार के राज में एक बार फिर किसानों के साथ बुरा सलूक करने का मामला सामने आया है। दरअसल टीकमगढ़ में मंगलवार को कांग्रेस ने खेत बचाओ-किसान बचाओ आंदोलन रखा था। इसमें शामिल होने के लिए किसान आए थे। इसी दौरान आंदोलन कर रहे किसानों को पुलिसकर्मी देहात थाने ले गए और थाने में कपड़े उतारकर जमकर पिटाई की। मंगलवार को किसानों के साथ हुए इस बर्ताव के विरोध में कांग्रेस ने आज टीकमगढ़ बंद बुलाया है।

अर्धनग्न कर किसानों को पीटा
गौरतलब है कि जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने के लिए मंगलवार को किसानों ने कांग्रेस के साथ आंदोलन किया। इस दौरान कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने की मांग कर रहे किसानों की पुलिस से झड़प हुई। पुलिस ने लाठीचार्ज कर आंसू गैस के गोले छोड़े। कुछ देर बाद आंदोलन से वापस लौट रहे किसानों से भरी दो ट्रैक्टर-ट्रॉली पुलिस ने रोक ली और उन्हें देहात थाने ले गए। पीड़ित किसान ने बताया कि जब किसान प्रदर्शन से गांव लौट रहे थे, तभी पुलिस ने उन्हें रोक लिया और थाने ले जाकर जमकर पिटाई की। जब ये खबर पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह को लगी तो उन्होंने थाना पहुंचकर इन किसानों को छुड़ाया।

नहीं आए कलेक्टर
दरअसल स्थानीय राजेंद्र पार्क स्थित मानस मंच पर खेत बचाओ-किसान बचाओ आंदोलन के दौरान कांग्रेस की विशाल जनसभा हुई। इसके बाद प्रदर्शन करते हुए हजारों कांग्रेसी कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट का घेराव करने के लिए संयुक्त कार्यालय की ओर बढ़े, जहां भारी पुलिस बल तैनात था। कांग्रेस नेता और किसान कलेक्टर को ज्ञापन देने की बात पर अड़े थे, लेकिन कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल काफी देर तक ज्ञापन लेने नहीं आए। कलेक्टर ने एक प्रतिनिधि मंडल को ज्ञापन देने के लिए बुलाया।  ज्ञापन देने गया प्रतिनिधिमंडल काफी देर तक नीचे नहीं आया तो यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आक्रोश बढ़ गया। इस दौरान हालात लगातार बिगड़ते चले गए। देखते ही देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई और पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज शुरू कर दिया। 

छावनी बना कलेक्ट्रेट
करीब डेढ़ घंटे तक कलेक्ट्रेट रोड छावनी बना रहा। दुकानदारों के अलावा आम नागरिकों में भी पुलिस कार्रवाई की खासी दहशत दिखी। वहीं पुलिस के लाठीचार्ज के दौरान कांग्रेस मनु जैन को गंभीर चोटें आई है, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिला अस्पताल में कई पुलिसकर्मी भी इलाज कराने पहुंचे। इसके अलावा करीब 200 से ऊपर प्रदर्शनकारियों को चोटें आईं है।

Similar News