सेक्सटॉर्सन मामले में देशभर से पांच आरोपी गिरफ्तार, नागपुर से भी एक छात्र को पुलिस ने दबोचा

सेक्सटॉर्सन मामले में देशभर से पांच आरोपी गिरफ्तार, नागपुर से भी एक छात्र को पुलिस ने दबोचा

Tejinder Singh
Update: 2021-07-29 16:35 GMT
सेक्सटॉर्सन मामले में देशभर से पांच आरोपी गिरफ्तार, नागपुर से भी एक छात्र को पुलिस ने दबोचा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने देशभर में लोगों से सेक्सटॉर्सन करने वाले पांच आरोपियों को दबोचा है। नागपुर, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा से पकड़े गए चार आरोपियों की आयु 18 से 24 साल के बीच है, जबकि गुजरात से पकड़ा गया एक आरोपी नाबालिग है। छानबीन में खुलासा हुआ है कि आरोपी लड़की बनकर लोगों को सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। फिर अश्लील चैट के बाद उनसे लाइव अश्लील हरकत करने को कहते थे। आरोपी खुद को लड़की दिखाने के लिए तकनीक का सहारा लेते थे। इसके बाद वे लोगों का वीडियो रिकॉर्ड कर उन्हें ब्लैकमेल करते थे। साथ ही अश्लील वीडियो लोगों को बेचते थे। आरोपियों ने अश्लील वीडियो बेचने के लिए इंस्टाग्राम पर एक ग्रुप बनाया था जिसमें 80 खरीदार शामिल थे। पैसों के लेन देन के लिए आरोपी नेपाल में खोले गए बैंक खाते का इस्तेमाल करते थे। आरोपियों के पास से देशभर के 250 लोगों के रिकॉर्ड किए गए अश्लील वीडियो मिले हैं। 

डीसीपी रश्मी करंदीकर ने बताया कि आरोपियों ने ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लड़कियों के नाम पर 12 फर्जी प्रोफाइल बनाया था। सोशल मीडिया से ही सुंदर लड़कियों की तस्वीर चुराकर आरोपियों ने फर्जी प्रोफाइल बनाया था। इन एकाउंट के जरिए वे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते। जो लोग रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेते उनसे पहले चैटिंग शुरू कर आरोपी नजदीकी बढ़ाते और फिर उनसे लाइव चैट के दौरान अश्लील हरकत करने को कहते। आरोपी तकनीक की मदद से इंटरनेट पर पहले से मौजूद लड़कियों के अश्लील चैट के वीडियो एक तरफ चलाते थे जिससे सामने वाले को लगे कि वह किसी लड़की से बात कर रहा है। इसके बाद जब वह अश्लील हरकत करता तो आरोपी स्क्रीन रिकॉर्ड कर उसकी ब्लैकमेलिंग शुरू कर देते।

आरोपियों ने फर्जी नामों से बैंक अकाउंट और ईवॉलेट खोल रखे थे जिसके जरिए वे रकम स्वीकार करते थे। मामले में भोजराज नाम के आरोपी को पुलिस ने नागपुर से गिरफ्तार किया है। 18 वर्षीय भोजराज मूल रूप से मध्यप्रदेश का रहने वाला है लेकिन नागपुर के एक कॉलेज में पढ़ता है। इसके अलावा गोविंद कुशवाहा, सौरव मंडल, सागर कीर्तनिया नाम के आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी काफी पढ़े लिखे हैं कुछ की पढ़ाई जारी है। उनकी सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती हुई और फिर लोगों को इस तरह फंसाकर सेक्सटॉर्सन का काम शुरू कर दिया। पुलिस को शक है कि देशभर के सैकड़ों लोग आरोपियों का शिकार हो चुके हैं। 

Tags:    

Similar News