पाँच वार्ड संवेदनशील जहाँ मिल रहे कोरोना के सबसे ज्यादा केस 

पाँच वार्ड संवेदनशील जहाँ मिल रहे कोरोना के सबसे ज्यादा केस 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-08 09:12 GMT
पाँच वार्ड संवेदनशील जहाँ मिल रहे कोरोना के सबसे ज्यादा केस 

सुभाष चंद्र बैनर्जी, चंद्रशेखर, त्रिपुरी और महाराणा प्रताप के साथ ग्वारीघाट वार्ड शामिल में सर्वाधिक  क्षेत्र में विशेष नजर 
डिजिटल डेेेस्क जबलपुर
। नगर निगम कोरोना कंट्रोल रूम की एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि शहर के कुछ वार्ड और जोन कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हैं। इन्हीं वार्डों और जोनों में सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। इससे यह बात भी जाहिर हुई है िक यदि निगम और जिला प्रशासन इन वार्डों में खास ध्यान दे दे तो कोरोना के मामलों को काफी नियंत्रित किया जा सकेगा। त्रिपुरी वार्ड, ग्वारीघाट, महाराणा प्रताप, सुभाष चंद्र बैनर्जी और चंद्रशेखर वार्ड में पिछले 5 दिनों के अंदर 100-100 से अधिक पॉजिटिव केस मिले हैं जो शहर में सर्वाधिक हैं। 
बताया जाता है कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ने पिछले कुछ दिनों के आँकड़ों का अध्ययन िकया और उसके अनुसार एक सूची तैयार की गई जिससे यह बात जाहिर हुई कि शहर के 16 में से 6 जोन ऐसे हैं जिनमें कोरोना के सबसे अधिक मामले मिल रहे हैं और ये जोन हैं गढ़ा, रामपुर, रांझी, सिविल लाइन, नगर निगम मुख्यालय और विजय नगर। इसी प्रकार 5 वार्डों में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं उनमें सिविल लाइन का सुभाष चंद्र बैनर्जी वार्ड, रांझी का चंद्रशेखर वार्ड, गढ़ा के त्रिपुरी और महाराणा प्रताप वार्ड, जबकि रामपुर जोन का ग्वारीघाट वार्ड इसमें शामिल है। 
ये वार्ड भी संवेदनशील 
बताया जाता है कि 5 प्रमुख वार्डों के साथ ही सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड, महाराजा अग्रसेन वार्ड आदि भी संवेदनशील माने गए हैं। वैसे तो शहर के अधिकांश वार्डों में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है, लेकिन जहाँ सर्वाधिक मामले मिल रहे हैं उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गढ़ा, रामपुर, रांझी, सिविल लाइन, विजय नगर और मुख्यालय जोन में मिल रहे सर्वाधिक मरीज अधिक सजगता  बरतनी होगी बताया जाता है कि अब जबकि यह साबित हो चुका है कि शहर के किन जोनों और किन वार्डों में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं इसलिए निगम का यह दायित्व बनता है कि वह इन क्षेत्रों पर ही अधिक ध्यान दे और लगातार लोगों को जागरूक करे, सेनिटाइजेशन कराए, कंटेनमेंट जोन बनाए जिससे कोरोना की विस्फोटक स्थिति को सँभाला जा सके। 
घर-घर जाँच  भी की जा सकती है इन वार्डों और जोनों में - जिला प्रशासन चाहे तो घर-घर जाँच भी कराई जा सकती है, किल कोरोना अभियान तो चालू किया गया है उसी के तहत जानकारी लेते हुए यदि तत्काल ही जाँच हो और दवाइयों का वितरण कर दिया जाए तो मामला बिगडऩे के पहले ही सँभाला जा सकता है।

Tags:    

Similar News