धसान नदी के टापू पर बकरियां चराने गए चार लोग 20 घंटे तक फंसे रहे, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

धसान नदी के टापू पर बकरियां चराने गए चार लोग 20 घंटे तक फंसे रहे, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-19 09:54 GMT
धसान नदी के टापू पर बकरियां चराने गए चार लोग 20 घंटे तक फंसे रहे, रेस्क्यू कर निकाला बाहर

डिजिटल डेस्क छतरपुर । धसान नदी के बीच में बने टापू में घर से बकरियां चराने गए भैंसाखेरा गांव के चार ग्रामीण अचानक नदी में पानी बढ़ जाने से टापू पर फंस गए। सोमवार दोपहर 3.00 बजे से टापू में फंसे चारों ग्रामीणों के बारे में जब पुलिस व प्रशासन को सूचना मिली, तो उनको सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रयास शुरू किए गए। महिला सहित चार ग्रामीण 20 घंटे से अधिक समय तक टापू में फंसे रहे। सोमवार की शाम को जब गांव के लोगों को पता चला कि गांव के चार लोग नदी के टापू में फंसे है, तो उन्होंने अपने तरीके से टापू में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन नदी में पानी का बहाव अधिक होने की वजह से गांव के लोग सफल नहीं हुए।
होमगार्ड और पुलिस ने किया रेस्क्यू
नदी के बीच टापू में फंसे लोगों को सुरक्षित
बाहर निकालने के लिए मंगलवार को होमगार्ड और पुलिस द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। नदी में पानी का बहाव तेज होने की वजह से होमगार्ड की बोट भी ठीक से काम नहीं कर रही थी। उसके बाद लाइफ जैकेट व रबर बोट के सहारे होमगार्ड के जवान टापू तक पहुंचे और 20 घंटे से अधिक समय से टापू में फंसे चारों लोगों को सुरक्षित टापू से बाहर निकालकर ले आए। गौरतलब है कि धसान नदी में पानी बढ़ जाने के कारण बारिश के मौसम में अक्सर ग्रामीण टापू पर फंस जाते हैं, इस कारण प्रशासन इसे लेकर अलर्ट रहता है।
टापू में फंसे लोगों को पहुंचाया भोजन
नदी के टापू में फंसे रविन्द्र घोषी उम्र 19 साल, राकेश कुशवाहा 18 साल, देवी कुशवाहा 17 साल,  रोशनीबाई आदिवासी 30 साल को रेस्क्यू टीम द्वारा भोजन उपलब्ध कराया गया। बड़ामलहरा एसडीओपी सौरभ रत्नाकर के निर्देश में चलाए गए रेस्क्यू में बमनौरा थाना प्रभारी प्रदीप सराफ, होमगार्ड के प्लाटनू कमांडर विनीत तिवारी, रमेश तिवारी, आरक्षक तरुण, देव कुमार, बोट चालक सैनिक मुन्नालाल, सैनिक लखन लाल, सैनिक विजय बहादुर, सैनिक पुरुषोत्तम तिवारी, सैनिक विनोद शामिल रहे।

 

Tags:    

Similar News