सड़कों पर मौत बनकर दौड़ रहे हाइवा , ले चुके हैं कई की जान, अक्सर हादसे के बाद फरार हो जाते हैं चालक 

सड़कों पर मौत बनकर दौड़ रहे हाइवा , ले चुके हैं कई की जान, अक्सर हादसे के बाद फरार हो जाते हैं चालक 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-01 13:48 GMT
सड़कों पर मौत बनकर दौड़ रहे हाइवा , ले चुके हैं कई की जान, अक्सर हादसे के बाद फरार हो जाते हैं चालक 

डिजिटल डेस्क जबलपुर । सड़कों पर मौत बाँटने के अंदाज में हवा की गति से भागने वाले हाइवा हादसों में हर माह जिले में 3 से 4 बेगुनाह मौत की नींद सो जाते हैं। वहीं हादसे के बाद वाहन चालक मौके से फरार हो जाते हैं और उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस भटकती रहती है। ऐसी घटनाओं को लेकर जानकारों का कहना है कि हाइवा हादसे में धारा 304ए के तहत मामला दर्ज कर चालक की गिरफ्तारी के प्रयास किए जाते हैं वहीं अधिकांश मामलों में चालक कोर्ट में पेश हो जाते हैं और वहाँ से उन्हें दंडित किया जाता है। पुलिस सूत्रों के अनुसार जिले में रेत परिवहन कार्य में जुटे डम्पर और हाइवा वाहन रात में सूनी सड़कों पर हवा की गति से भागते हैं जिससे वाहन पर चालक का नियंत्रण नहीं रहता है जिसके कारण हादसे होते हैं। ऐसे वाहनों पर लगाम लगाने के लिए थाना पुलिस को हिदायत दी गयी है लेकिन सूनी सड़कों पर दौडऩे वाले वाहन पुलिस की पकड़ से दूर रहते हैं। कई हादसे हाइवा की टक्कर से होने के बावजूद भी उनका पता नहीं लग पाने के कारण हादसे को अज्ञात वाहन की टक्कर से होना मानकर जाँच में लिया जाता है। 
ग्रामीण क्षेत्रों में हाइवा को लेकर विवाद 
 जानकारों के अनुसार बेलखेड़ा, पाटन व भेड़ाघाट थाना क्षेत्रों में रेत भरकर भागने वाले हाइवा वाहनों पर रोक लगाने के लिए विवाद की स्थिति भी निर्मित होती है। ऐसी ही घटना विगत दिनों बेलखेड़ा के ग्राम मनकेड़ी में हुई थी। जहाँ पर रेत लोड कर ले जा रहे हाइवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 6456 के चालक ने एक ग्रामीण को टक्कर मार दी थी, जिसके बाद ग्रामीणों ने वाहन में जमकर तोडफ़ोड़ की थी। इसी तरह की घटना विगत 17 मार्च को पाटन क्षेत्र में नाके पर हुई थी। 
चालक की पहचान हुई 
जानकारों के अनुसार 29 मार्च को बरगी मानेगांव में हाइवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 5979 के चालक ने बाइक सवारों को टक्कर मार दी थी। हादसे में 33 वर्षीय महिला कृष्णा बाई की मौके पर ही मौत हो गयी थी। वहीं बाइक सवार 34 वर्षीय लेखन कुशवाहा व एक महिला अहिल्या बाई कुशवाहा गंभीर रूप से घायल हुए थे। घायलों का मेडिकल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत में अब सुधार है। घटना की जाँच में पता चला कि हाइवा दमोहनाका निवासी अमनप्रीत सिंग के नाम पर है। चालक रोहित माली था जिसकी पुलिस तलाश में जुटी है। इसी तरह विगत 21 मार्च को शहपुरा थाना क्षेत्र में ग्राम उमरिया में हाइवा क्रमांक एमपी 49 एच 2108 के चालक ने बाइक सवार अवधेश दुबे को टक्कर मार दी थी। पुलिस के अनुसार उक्त वाहन गोटेगांव निवासी किसी विनीत पटैल के नाम पर दर्ज है। पुलिस वाहन मालिक से संपर्क कर चालक की पतासाजी में जुटी है।
 

Tags:    

Similar News