विवाह समारोह में शामिल व्यक्तियों की सैंपलिंग कराएगा स्वास्थ्य विभाग

नहीं मिला एक भी नया मरीज विवाह समारोह में शामिल व्यक्तियों की सैंपलिंग कराएगा स्वास्थ्य विभाग

Bhaskar Hindi
Update: 2021-12-10 18:09 GMT
विवाह समारोह में शामिल व्यक्तियों की सैंपलिंग कराएगा स्वास्थ्य विभाग

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के खतरे को देखते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। किसी तरह की कोताही न बरती जाए, अधिकारियों का फोकस इसी बात पर है। विगत दिनों जर्मनी से आए एक युवक के संक्रमित मिलने के बाद विशेष सावधानी बरती जा रही है। सूत्रों के अनुसार विदेशी युवक के सीधे संपर्क में आए व्यक्तियों की सैंपलिंग पहले ही कराई जा चुकी है, वहीं अब विवाह समारोह में शामिल हुए व्यक्तियों की जाँच भी कराई जा रही है। विवाह समारोह में शामिल हुए व्यक्तियों में से गुरुवार को करीब 70 और शुक्रवार को करीब 115 सैंपल्स जाँच के भेजे गए हैं। करीब 750 व्यक्तियों की जाँच कराने की बात कही जा रही है। हालाँकि अभी तक युवक के संपर्क में आए कोई भी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है इधर संभागायुक्त कार्यालय में हुई सैंपलिंग में से 5 सैंपल दोबारा किए जाने थे, लेकिन ये सैंपल अब तक नहीं हो सके हैं। इस बीच कार्यालय का एक कर्मचारी भी संक्रमित मिल चुका है।
बढ़ रही जाँच रिपोर्ट की पेंडेंसी
स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन 5 हजार कोविड सैंपल्स की जाँच कराई जा रही है। शासन द्वारा सभी जाँचें आरटीपीसीआर तकनीक से कराने के निर्देश मिलने के बाद नतीजे आने में वक्त लग रहा है। सूत्रों के अनुसार अभी करीब 3 हजार सैंपल आरटीपीसीआर के लिए भेजे जाते हैं, इसमें करीब 1200 से 1500 मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब और करीब 500 सैंपल सागर मेडिकल कॉलेज भेजे जाते हैं। शेष सैंपल अगले दिन के लिए रख लिए जाते हैं। इसके चलते पेंडेंसी बढ़ रही है। कुछ जाँचें अभी भी रैपिड किट से हो रही हैं। सूत्रों के अनुसार आरटीपीसीआर जाँच आईसीएमआर में भी हो रही है, लेकिन जबलपुर जिले को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। यहाँ संभाग के कुछ अन्य जिलों से सैंपल जाँच के लिए आते हैं।
शुक्रवार को नया मरीज नहीं मिला
जिले में बीते चौबीस घण्टे के दौरान 5495 सैम्पल्स की जाँच में कोरोना का 1 भी नया मरीज नहीं मिला। वहीं एक भी मौत प्रशासनिक रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हुई है। जिले में अब तक 675 व्यक्तियों ने कोरोना से जान गंवाई है। स्वस्थ होने पर 1 व्यक्ति को डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में रिकवरी रेट 98.65 प्रतिशत हो गया है। अब 50 हजार 823 व्यक्ति संक्रमित हुए हैं, वहीं 50 हजार 138 व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं।

 

Tags:    

Similar News