बन्दूक के दम पर रेत का गोरखधंधा- माफियाओं के खूनी खेल में एक की मौत, एक दर्जन घायल

बन्दूक के दम पर रेत का गोरखधंधा- माफियाओं के खूनी खेल में एक की मौत, एक दर्जन घायल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-20 07:52 GMT
बन्दूक के दम पर रेत का गोरखधंधा- माफियाओं के खूनी खेल में एक की मौत, एक दर्जन घायल

डिजिटल डेस्क छतरपुर । जिले के लवकुशनगर,चंदला समेत एक दर्जन से अधिक ठिकानो में बन्दूक के दम पर रेत का अवैध खनन ,परिवहन और भण्डारण का गोरखधंधा खुलेआम चल रहा है। खनन माफियाओं के खूनी खेल में एक पखवाड़े में जहां एक की मौत हो चुकी है ,वहीं इसके कहर से एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके है। हैरत कि बात तो यह है कि माफियाओं ने यातायात प्रभारी पर भी वाहन चढाने की भी कोशिश भी कर डाली है। माफियाओं के तांडव के चलते आम लोग भले ही आम लोग दहशत में है ,इसके बाद प्रशासन मौन है । जिले भर में आये दिन रेत खनन को लेकर हो रहे गैंगवार से बेगुनाह लोगो की जान जा रही है।
वारदात से दहशत का माहौल बना
रेत माफियाओं द्वारा 15 दिन में खनन को लेकर फायरिंग की चौथी वारदात से दहशत का माहौल बनता जा रहा  है। धुरारा के किसान के साथ रेत ठेकेदार रामनरेश शर्मा के गुर्गो द्वारा बेदम पिटाई का मामला शांत नहीं हो पाया कि गोयरा में थानेदार के सामने ठेकेदार के हथियारबंद कारोबारी रज्जू यादव, अमित बाजपेयी, जनपद अध्यक्ष बारीगढ के भाई ने उसकी परिवार समेत पिटाई की थी। इस मामले के तार डिजयाना रेत कंपनी से जुड़े होने की वजह से डीआईजी को ज्ञापन सौपने के बाद भी खनन माफियाओं पर कार्रवाई नहीं हो पाई। उधर एक सप्ताह के अंदर ही डिजयाना कंपनी के लोडिंग ठेकेदार शंकर शुक्ला समेत आठ आरोपियों के द्वारा बंदूक की बट से की गई बेदम पिटाई से लक्ष्मीनारायण उर्फ रेनू तिवारी की मौत हो गई थी।
नदी घाटों में नियमों का खनन
बुंदेलखंड के गौरिहार , सरवई , ईशानगर, भैरा, में रेत अवैध भण्डारण कर उत्तरप्रदेश में सप्लाई की जा रही है। धसान ,केन नदी से रेत की मशीन से निकासी कर रातों -रात खनिज को ठिकाने लगाया जा रहा है । खनिज माफियाओ द्वारा शाम ढलते ही नदी घाटों में जेसीबी से नियमो का खनन किया जा रहा है । काले कारोबार में सियासी दल के कुछ नेताओ  का हाथ होने से. पुलिस. ,खनिज,राजस्व के अफसर माफियाओं पर हाथ डालने से बच रहे है । इधर अवैध भण्डारण का खेल जिले के भैरा ,चंदला गौरिहार में रेत माफियाओं के बन्दूक धारी गुर्गों द्वारा धसान नदी में सेंध लगाकर भारी मात्रा में रेत का अवैध भण्डारण कर रखा है । रेत माफिया अस्वीकृत से खनिज की निकासी कर रात में भंडारण कर रहा है । कलेक्टर के पास पहुंची शिकायत में आरोप है कि बन्दूक धारियों द्वारा सरवई में किसानो के खेत से रेत के वाहन निकाल कर फसल को चौपट किया जा रहा है ।
इनका कहना है
रेत के अवैध खनन , परिवहन और भण्डारण के खिलाफ कार्यवाही जारी है। चंदला.लवकुश नगर समेत अन्य स्थानो में टीम से सर्चिंग कराई जा रही है । उतरप्रदेश के लोगो के रेत कारोबार में शामिल होने से विवाद की स्थित बन रही है ।
 देवेश मरकाम ,सहायक खनिज अधिकारी

 

Similar News